NPS में मंथली चाहिए 1 लाख रुपये की पेंशन, जानें हर महीने कितना करना होगा निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली NPS SCHEME: अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी हो सकती है। आपको बता दें देश में काफी सारी स्कीम्स पेश की जाती हैं। इसमें एनपीएस भी शामिल है। इस स्कीम को लॉन्च हुए पूरे 15 साल हो गए हैं। साल 2004 में इस स्कीम को सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरु किया गया था।

आपको बता दें इस स्कीम के तहत देश के लोगों को काफी सारी सुविधाएं मिलती है। इस स्कीम का लोगों के बीच में प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है। इसकी खास बात ये हैकि इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। इन सवालों के जवाब का प्रयास करते हैं।

एनपीएस में दो प्राइमरी खाते

एनपीएस में प्राइमरी खाते होते हैं। जिसमें पहला टियर 1 और दूसरा टियर-2 एक पेंशन खाता है। जबकि टियर-2 एक स्वैच्धिक सेविंग खाता है। पीएफआरडीए इस स्कीम का रेगुलेटर है। कुछ समय पहले टाटा पेंशन मैनेजमेंट के सीईओ कुरियन जोस ने लॉन्ग टर्म की रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से एनपीएस के लाभ के बारे में बताया था।

लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग का लाभ

उन्होंने कहा था कि एनपीएश में सब्सक्राइबर्स को लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग का लाभ होता है। सब्सक्राइबर्स का कंट्रिब्यूशंस समय के साथ में बढ़ता है और लॉन्ग टर्म में ये शानदार रिटर्न देता है। जोस ने एक उदाहरण के द्वारा बताया था। उन्होने कहा कि मान लें कि 30 साल का एक शख्स मंथली 5 हजार रुपये का निवेश एनपीएस में करता है। बैलेंस्ड एलोकेशन के तहत उसका 50 फीसदी पैसा शेयरों और 50 फीसदी पैसा सरकारी और कॉरपोरेट बॉड्स में जाता है।

1 लाख की पेंशन के लिए कैलकुलेशन

अगर इस कंट्रीब्यूशन में सालाना 6 फीसदी की बढ़ोतरी मान लें और निवेश पर 10 फीसदी रिटर्न मान लें तो निवेशक के 60 साल की आयु तक होने पर करीब 1.85 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाता है। अगर 100 फीसदी की एन्युटी को सेलेक्ट किया जाए तो शख्स को जीवनभार 1 लाख 5 हजार 292 रुपये की मंथली पेंशन मिलेगी। अगर सब्सक्राइबर्स का निधन हो जाता है तो उसकी पत्नी और पति को पेंशन जारी रहेगी। प्रिसिंपल का पैसा नॉमिनी को मिल जाएगा।

मंथली 50 हजार रुपये की पेंशन का कैलकुलेशन

अगर कोई शख्स रिटायरमेंट के बाद मंथली 50 हजार रुपये का पेंशन चाहता है तो इस हिसाब से उसके कैलकुलेशन को एडजस्ट किया जा सकता है। अगर कोई शख्स 30 साल के होनने पर मंथली 2500 रुपये का निवेश एनपीएस में करता है तो उसका कुल फंड बढ़कर 92.5 लाख रुपये होगा। इससे उसे मंथली करीब 50 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

हर महीने करें योगदान

कोई भी शख्स अपनी आयु हर महीने के योगदान के हिसाब से एनपीएस में तैयार होने वाले अपने फंड का कैलकुलेशन कर सकते हैं। वहीं यदि किी शख्स की आयु 40 साल है और वह हर महीने 5 हजार रुपये से एनपीए में निवेश शुरु करता है और हर साल अपना सालाना योगदान 20 फीसदी बढ़ाता है तो उसका कुल फंड बढ़कर करीब 2 करोड़ रुपये का हो जाएगा। 6.5 फीसदी के रेट से मंथली करीब 1 लाख 13 हजार 730 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow