1 जून से बदलने जा रहे ये खास नियम! आम आदमी पर सीधा होगा असर, अभी के अभी तुरंत जाने

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Rules are going to change from June 1. इस साल के जून महीना के शुरू होने में अब कुछ ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं, जिससे हर महीने की पहली तारीख को देश में ऐसे कई नए नियम अपडेट होते है। जो आम लोगों के जिंदगी पर सीधा असर डालते है। ऐसे कई नियम होते हैं जो लोगों की रोजमर्रा लाइफ में असर डालते ही हैं बल्कि पैसे से जुड़े नियम लोगों को घर का खर्च भी बढ़ा देते हैं।

1 जून 2024 से लागू हो रहे कई नए नियम हैं जो आप के लिए जानना जरूरी है। इस खबर में आपको हम बताने जा रहे हैं देश में सरकार ट्रैफिक नियमों को लेकर, LPG गैस सिलेंडर कीमत अपडेट के बारे में जानकारी

LPG सिलेंडर के दाम होगें अपडेट

जैसा की आप को पता हैं कि, हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर के रेट तय होती हैं। जिससे 1 जून 2024 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतें में बदलाव करने जा रही है, आप को बता दें कि मई में कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे। फिर से जून में सिलेंडर के दाम घटा सकती है।

तेज स्पीड से चलाई गाड़ी तो भरना होगा इतना जुर्माना

1 जून से नई परिवहन नियम लागू हो रहे हैं, जिससे बताया जा रहा है। कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आप अगर कोई तेज स्पीड से गाड़ी चलाता है तो उसका ₹1000 से ₹2000 का जुर्माना देना होगा।

ऐसे करने पर होगा ₹25000 तक का जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है की नाबालिक के वाहन चलने पर मोटा जुर्माना वसूला लग सकता है। जिससे खबरों में बताया जा रहा है कि 18 साल से कम उम्र के लोग अगर वहां चलते पाए जाते हैं तो ₹25000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। और वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

जून में बंद रहेंगे कितने दिन बैंक

जून महीने में बैंकिंग कामकाज 10 दिन के लिए बंद रहने वाला है, जिससे आप को बता दें कि रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार के कारण बैंक 6 दिन बंद रहने वाले हैं। और दिन को  त्योहार के कारण बंद रहने वाले हैं। 15 जून को राजा संक्रांति और 17 जून को ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियां रहने वालीं है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow