Business Idea: सरकार की मदद से शुरु करें डेयरी फॉर्मिंग बिजनेस, हर रोज होगी अंधाधुंध कमाई!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Dairy Farm Business: आज इस लेख में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें भी भी नुकसान नहीं होता है और ये हमेशा चलता रहता है। इसके साथ में हर महीने तगड़ी कमाई भी होती है, निर्भर ये करता है कि आप किस लेवल पर बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं डेयरी फॉर्मिंग के बारे में। इसमें आप दूध का उत्पादन करके बंपर कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्राप्त होती है। डेयरी फॉर्मिंग से हर साल किसान लाखों की इनकम कर सकते हैं। राज्य सरकारें लोगों की मदद के लिए गाय और भैंस खरीदने के लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है।

अगर आप डेयरी फॉर्मिंग बिजनेस शुरु करने जाते हैं तो आप बेहतरीन नस्ल वाली गाय और भैंस की खरीदारी करें और उनकी देखभाल करें इसके साथ में उनके खान-पान भी ध्यान रखें। इसका ये लाभ होगा कि आपका पशु ज्यादा दिनों तक स्वस्थ रहेगा। इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा।

कैसे शुरु करें डेयरी फॉर्मिंग का बिजनेस

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस आप उस जगह शुरु कर सकते हैें जहां पर दूध की मांग काफी ज्यादा होती है इसके साथ में आप ये समझें कि उस जगह पर गाय या फिर भैंस किस दूध की मांग ज्यादा है। उस हिसाब से गाय या फिर भैंस खरीदें। मुर्रा नस्ल की भैंस में दूंध की मात्रा काफी होती है। इससे ये लाभ होगा कि दूध का प्रोडक्शन ज्यादा होगा।

इसके साथ में इस बात का भी ध्यान रखें कि इन गायों और भैंसों को बांधने के लिए पर्याप्त जगह भी रखें। इसको शुरु करने के लिए शुरु में कम गायों या फिर भैंसों का चयन करना होगा। मांग के आधार पर बांद में जानवरों की संख्यान बढ़ सकते हैं।

डेयरी फॉर्म के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

डेयरी बिजनेस के लिए सरकार की ओर से 25 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी प्राप्त होती है। ये सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग होती है। हर राज्य में कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति है। जो कि किसानों की दूध उत्पादन से इनकम बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप डेटरी फॉर्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो अपने राज्य में दुग्ध समिति में कॉन्टैक्ट करें और ये पता करें किन कागजों की आवश्यकता होगी।

डेयरी फॉर्मिंग से होगी मोटी कमाई

अगर आपको 10 गायों से 100 लीटर दूध मिलता है तो आपका लाभ इस पर निर्भर करता है कि आप दूध किस दाम में बेचते हैं। अगर दूध डेयरी पर बेंचेगे तो आपको प्रति लीयर करीब 40 रुपये प्राप्त होंगे। वहीं निजी तौर पर दुकानों या फिर आसपास के शहरों की बड़ी सोसायटी में सीधें बेचते हैं तो आपको प्रति लीटर 60 रुपये तक मिलेंगे।

अगर हम दोनों का औसत निकाल लें तो आप प्रति लीटर दूध 50 रुपये में सेल कर सकते हैं। इस प्रकार 100 लीटर का मतलब हो तो आपकी हर रोज की इनकम 5 हजार रुपये होगी। यानि कि मंथली में 1.5 लाख रुपये की आसानी से इनकम हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow