SIP करने वाले सीख लें ये 7 स्मार्ट टिप्स, म्यूचुअल फंड निवेश पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न

Avatar photo

By

Govind

SIP investment: देश में एसआईपी करने वाले निवेशकों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। अगर आप भी एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर निवेश पर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं वो 7 स्मार्ट टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप न सिर्फ बेहतर म्यूचुअल फंड चुन पाएंगे बल्कि अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न भी पा सकेंगे।

SIP करते समय इन बातों का रखें ध्यान

फंड का प्रदर्शन: किसी भी म्यूचुअल फंड में एसआईपी शुरू करने से पहले फंड के ऐतिहासिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करें। केवल उन्हीं फंडों में निवेश करें जिन्होंने लंबी अवधि में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हो।

व्यय अनुपात: यह निवेश के प्रबंधन के लिए म्यूचुअल फंड द्वारा लिया जाने वाला शुल्क है। कम व्यय अनुपात वाले फंड ही चुनें।

फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड: फंड मैनेजर का अनुभव और विशेषज्ञता फंड के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। इसलिए फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड जरूर जांच लें.

विविधीकरण: सुनिश्चित करें कि जोखिम को कम करने के लिए फंड उचित रूप से विविधीकृत है।

अनुशासित तरीके से निवेश: अनुशासित तरीके से निवेश करने की आदत बनाएं. लंबी अवधि में वित्तीय लक्ष्य हासिल करने के लिए यह जरूरी है.

ये भी हैं काम की बातें, जरूर जानें

वित्तीय लक्ष्य तय करें: SIP शुरू करने से पहले वित्तीय लक्ष्य तय कर लें. वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना एक निवेशक के लिए उनकी यात्रा में प्रेरक शक्ति के रूप में कार्य करता है।

सही फंड चुनें: सही म्यूचुअल फंड चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी जोखिम उठाने की क्षमता और वित्तीय लक्ष्यों के अनुकूल हो। अलग-अलग फंडों में जोखिम का स्तर अलग-अलग होता है। इसलिए सही फंड चुनना जरूरी है.

ऑटो-डेबिट सुविधा का विकल्प चुनें: अनुशासित निवेश के लिए, ऑटो-डेबिट मोड का उपयोग करें जिसमें निर्धारित तिथि पर एसआईपी राशि बैंक खाते से काट ली जाती है।

रिबैलेंस: एसआईपी शुरू करने के बाद भी समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो को रिबैलेंस करते रहें। इससे ज्यादा रिटर्न पाने में मदद मिलेगी.

भावनात्मक निवेश से बचें: बाजार की अस्थिरता और उतार-चढ़ाव में निवेशक भावनाओं में बहकर फैसले लेते हैं। इसलिए भावनात्मक निवेश से बचें। बाजार के माहौल की परवाह किए बिना निवेश बनाए रखना अधिक फायदेमंद है।

एसआईपी राशि बढ़ाएं: आय बढ़ने पर एसआईपी राशि बढ़ाएं। इससे बड़ा फंड बनाने में मदद मिलती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow