SIP INVESTMENT: एसआईपी कर पाना चाहते हैं ज्यादा रिटर्न, फटाफट जान लें ये खास टिप्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP INVESTMENT: देश में एसआईपी में निवेश करने वालों की संख्या काफी बढ़ रही है। यदि आप भी एसआईपी के द्वारा म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना होगा।

इससे आप ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके न केवल आप एक बेहतर म्युचुअल फंड का चुनाव कर सकेंगे बल्कि अपने निवेश पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी प्राप्त कर सकेंगे।

एसआईपी करते समय ये बातें रखें ध्यान

  • आपको बता दें किसी भी म्युचुअल फंड में एसआईपी शुरु करने से पहले फंड के ऐतिहासिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करें। काफी समय तक आप लगातार अच्छे प्रदर्शन करने वाले फंड में ही निवेश करें।
  • एक्सपीरिंय रेशियों की बात करें तो, ये शुल्क निवेश के प्रबंधन के लिए म्यूचुअल फंड के द्वारा लिया जाता है। कम एक्सपेंस रेशियों वाले फंड का भी चुनाव कर सकते हैं।
  • वहीं फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड, फंड मैनेजर का अनुभव और स्पेशल फंड के प्रदर्शन को जरूर प्रभावित किया जाता है। इसलिए फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड जरूर करें।
  • इसमें डायवर्सिफिकेशन की बात करें तो फंड जोखिमों को कम करने के सहीं तरीके से उसका डायवर्सिफिकेशन किया गया है।
  • इसके साथ में आप अनुशासित तरीके से निवेश करने की आदत को डाल लें। लॉन्ग टर्म निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ये काफी जरुरी होता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • एसआईपी शुरु करने से पहले फाइनेंशियल गोल को फिक्स कर लें। फाइनेंशियल लक्ष्य तय करना एक निवेश के लिए उनकी यात्रा में एक प्रेरक शक्ति के रूप में काम करता है।
  • जोखिम और फाइनेंशियल क्षेत्रों में फिट होने वाले म्यूचुअल फंड को चुनना काफी जरुरी होता है। अलग-अलग फंडों में जोखिम के अलग-अलग स्तर होते हैं। इसलिए सहीं फंड का भी चुनाव करना जरुरी है।
  • इसके साथ में आप ऑटो डेबिट की सुविधा को भी चुन सकते हैं। यदि आप अनुशासन से निवेश करते हैं तो आप ऑटोडेबिट का उपयोग कर सकते हैं। इसमें तय तिथि पर एसआईपी रकम बैंक खाते से काट ली जाती है।
  • इसके अलावा एसआईपी शुरु करने के बाद भी बीच-बीच में अपने पोर्टफोलियों को बैंलेंस करें। ये आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न दिलाने में सहायक होगा।
  • मार्केट में अस्थिरता और उतार-चढ़ाव में निवेशक भावना में बहकर फैसला ले लेते हैं। इसीलिए भवनात्मक निवेश से भी बचें। मार्केट के महौल की परवाह किए निवेशित रहना ज्यादा लाभदायक है।
  • वहीं अगर आप अपनी इनमकम बढ़ाना चाहते हैं तो एसआईपी में निवेश की रकम को बढ़ाएं। ये फंड बड़ा होने पर आपकी सहायता कर सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow