SBI की कमाल स्कीम, हर महीने होगी ताबड़तोड़ इनकम, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Scheme: एसबीआई ग्राहकों के एक स्पेशल स्कीम मुहैया करा रही है। इस स्कीम की खासियत ये है कि इसमें एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। इसके बाद हर महीने ब्याज के साथ में EMI के रूप में गारंटीड इनकम होगी।

दरअसल हम बात कर रहे हैं एसबीआई एन्युटी स्कीम के बारे में। इस स्कीम में निवेशकों को हर महीने ब्याज दिया जाता है। ये ब्याज की रकम बची रकम पर हर महीने कंपाउंड इंटरेस्ट दिया जाता है।

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस स्कीम में ब्याज दर सेविंग खाते में ज्यादा है। इसके साथ में वहीं ब्याज मिलता है जो कि बैंक के टर्म डिपॉजिट यानि कि एफडी पर मिलता है। चलिए स्कीम की डिटेल के बारे में जानते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश

एसबीआई वेबसाइट के अनुसार, इस स्कीम के तहत ग्राहक एक बार में एकमुश्त रकम जमा करना है और इसके बाद मंथली किस्त के रूप में प्रिंसिपल खाता और ब्याज मिलता है। इस स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने के लिए जमा किया जा सकता है।

एसबीआई की सभी शाखाओं में ये उपलब्ध हैं इसमें मिनिमम 25,000 रुपये हैं। मैक्जिमम जमा की कोई भी लिमिट नहीं है। वहीं मिनिमम 1 हजार रुपये का मंथली निवेश कर सकते हैं।

कितना मिलेगा ब्याज

एसबीआई की इस स्कीम में आम लोगों को और सीनियर सिटीजन के टर्म डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज मिले। एसबीआई की एफडी पर सीनियर सिटीजन के अमूमन 0.50 फीसदी का ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। ग्राहकों को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी किया जाएगा। एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर की भी सुविधा है।

कैसे होगा एन्युटी भुगतान

एसबीआई की इस स्कीम में एन्युटी का पेमेंट जमा होने के अगले महीने तय तारीख से किया जाएगा और यदि किसी महीने वह तारीख नहीं है तो उसके अगले महीने के एक तारीख को एन्युटी मिलेगी। एन्युटी का पेमेंट भुगतान टीडीएस काटकर लिंक्ड सेविंग खाते या फिर करंट खाते में जमा किया जाएगा।

लोन की मिलेगी सुविधा

सरकार की स्कीम पर एन्युटी के बैलेंस खाते के 75 फीसदी तक की रकम का ओवरड्राफ्ट मिल सकता है। लोन लेने के बाद एन्युटी पेमेंट लोन की रकम में जमा होगा। वहीं जमा की मौत होने पर समय से पहले स्कीम को क्लोज किया जा सकता है।

इसके अलावा 15 लाख रुपये तक की जमा के लिए समय पर प्री पेमेंट भी किया जा सकेगा। वहीं प्री-मैच्यो पेनाल्टी भी उसी रेट से देनी होगी। जिस रेट से एफडी पर लगता है यानि कि टर्म डिपॉजिट के अनुसार, इस स्कीम में प्री-मैच्योर पेनाल्टी लगती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow