SBI Scheme: SBI RD से मिलेगा सबसे ज़्यादा ब्याज, वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल स्कीम

Avatar photo

By

Govind

SBI Scheme: नमस्कार दोस्तों! आजकल हर व्यक्ति पैसा बचाना चाहता है क्योंकि उसे भविष्य में आने वाली किसी अप्रत्याशित आर्थिक जरूरत की चिंता रहती है। साधारण बैंक खाते में पैसे बचाने से आपको कोई फायदा नहीं मिलता है. लेकिन आज हम आपको एसबीआई बैंक द्वारा जारी की गई आईडी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें पैसे जमा करके आप अच्छा ब्याज पा सकते हैं। एसबीआई आरडी स्कीम 2024 के बारे में पूरी जानकारी आसान भाषा में जानने के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ें।

एसबीआई आरडी योजना

एसबीआई आरडी खाता एक प्रकार का जमा खाता है जिसमें जमा राशि पर अधिक ब्याज दिया जाता है। इस राशि पर चक्रवृद्धि दरों पर ब्याज प्रदान किया जाता है। छोटी और लंबी अवधि की बचत के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है. एसबीआई आरडी स्कीम 2024 के तहत आपको 7.50% तक ब्याज दिया जाता है।

आरडी स्कीम यानी आवर्ती जमा योजना. इसमें आपको हर महीने एक निश्चित रकम आईडी अकाउंट में जमा करनी होती है। नीचे हम आपको एसबीआई आरडी स्कीम से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आरडी योजना के लाभ

आरडी योजना में किसी भी अन्य जमा खाते की तुलना में अधिक ब्याज प्रदान किया जाता है।

इसके लिए समयावधि और किस्त की रकम ग्राहक खुद तय करता है.

आज के समय में भविष्य के किसी काम के लिए पैसे जमा करने का यह सबसे अच्छा विकल्प है।

एसबीआई आरडी योजना में फंड पर मिलने वाली ब्याज दर ग्राहक की प्रोफ़ाइल के अनुसार भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज दरें दी जाती हैं और इसकी तुलना में, सामान्य नागरिकों को कम ब्याज दरें दी जाती हैं। लेख में आगे, हम एक तालिका की सहायता से एसबीआई आरडी योजना में दी गई ब्याज दरों को प्रदर्शित करेंगे। रहा।

एसबीआई आरडी योजना के लिए पात्रता

एसबीआई बैंक में आरडी खाता खोलने के लिए व्यक्ति के पास कुछ सामान्य पात्रता मानदंड होने चाहिए। व्यक्ति भारत का मूल या स्थायी नागरिक होना चाहिए। व्यक्ति के पास पहले से ही एसबीआई बैंक में चालू या बचत खाता होना चाहिए। व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। एनआरआई नागरिकों के पास एसबीआई एनआरआई नागरिक खाता होना चाहिए।

इन सबके साथ-साथ व्यक्ति के पास ये सभी दस्तावेज होना भी जरूरी है- व्यक्ति का आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि। यदि व्यक्ति सरकारी कर्मचारी है तो उसकी कर्मचारी आईडी है। दस्तावेज़ों के साथ संलग्न करना भी आवश्यक है।

बैंक से ऑफलाइन आरडी खाता खोलना

आप एसबीआई बैंक शाखा (जिसमें आपका पहले से ही सामान्य खाता है) में जाएं और वहां के बैंक अधिकारी से आरडी योजना के बारे में वर्तमान आधिकारिक जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद आरडी खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें और उसे ध्यानपूर्वक भरें। इसके बाद इस फॉर्म को सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ वापस बैंक शाखा में जमा कर दें। आपका एसबीआई आरडी खाता कुछ समय में बैंक द्वारा सक्रिय कर दिया जाएगा, जिसके बाद आपको एक निश्चित तारीख पर योजना की किस्त जमा करनी होगी।

ऑनलाइन नेटबैंकिंग के माध्यम से आरडी खाता खोलें

अगर आप एसबीआई नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको आरडी खाता खोलने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। अपने खाता नंबर के साथ एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और आरडी खाते के लिए ऑनलाइन फॉर्म खोलें। इसके बाद फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow