आम आदमी को RBI ने दी बड़ी राहत! इन सरकारी स्कीम में लगा है पैसा तो होती रहेगी बंपर कमाई, देखें

By

Timesbull

नई दिल्ली:  आज के समय में हर कोई निवेश करना चाहता है, जिससे फ्यूचर में पैसा काम आए है। वही कई लोग ऐसे हैं जो खास कर सरकार ने कुछ लघु बचत योजनाओं में निवेश करते हैं। अगर आप ने सरकारी स्कीम में पैसे को लगाया है तो बंपर कमाई होती रहेगी। बता दें कि सरकार हर तीन महीने में इन लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों (Interest Rates) की समीक्षा करती है। सरकार ने गुरुवार को तीसरी तिमाही के लिए इन योजनाओं पर नई दरें जारी की है। ऐसे में आप के लिए ये नई दरें क्या हैं इसके बारे में जरुर जानना चाहिए।


ये भी पढ़ें- बुजर्गों की हो गई बल्ले-बल्ले! ऐसे मात्र 2 हजार के निवेश पर मिलेंगे 48 लाख, जानिए धांसू सरकारी स्कीम 

Subsidy on Spices: सरकार फ्री में दे रही 50,000 रुपए, जानिए कैसे लें लाभ

हाल ही में आम लोगों के लिए अच्छी खबर आई है,  सरकार ने कुछ लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। इसके बढ़ने के पीछे अर्थव्यवस्था में इस समय ब्याज दरें मजबूत हो रही हैं, जिसके मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है।

डाकघर के इस स्कीम पर बढ़ी ब्याज दरें

हालांकि आप को बता दें कि नौकरीपेशा लोगों के बीच लोकप्रिय बचत योजना लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) पर ब्याज 7.1 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। इस अपेडट के बाद डाकघर में तीन साल की जमा पर अब 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. अभी तक यह दर 5.5 प्रतिशत थी।

वही इस तरह चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में ब्याज दर में 0।3 फीसदी की वृद्धि होगी। वहीं, अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) पर अब 7।6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

 

इसके साथ ही किसान विकास पत्र की बात करें, तो सरकार ने इसकी अवधि और ब्याज दर दोनों में अपडेट किया है। किसान विकास पत्र पर ब्याज अब 7.0 फीसदी होगा, जो पहले 6.9 फीसदी था। वहीं, अब यह 124 महीने के बजाए 123 महीने में परिपक्व होगा।

आप को बता दें कि सरकार की तरफ से स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्‍याज की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है। इस समीक्षा के दौरान ब्‍याज दर को बढ़ाने, घटाने या स्‍थ‍िर रखने पर फैसला लिया जाता है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram