HomeबिजनेसRation Card: राशन वितरण के नियमों में बड़ा बदलाव, गेंहू-चावल लेने से...

Ration Card: राशन वितरण के नियमों में बड़ा बदलाव, गेंहू-चावल लेने से पहले दो बार करना होगा यह काम

नई दिल्लीः अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों राशन कार्डधारकों के ऊपर मेहरबान हो रही है, जिसका आप आसानी से फायदा उठा सकते हैं। सरकार इन लोगों के लिए समय-समय नई-नई स्कीम लेकर आती रहती है, लेकिन अब एक बड़ा बदलाव किया गया है। राशन वितरण प्रणाली में सरकार की ओर से कुछ बदलाव किया गया है। अगर आपने सरकार द्वारा बनाया गया नया नियम फॉलो नहीं किया तो राशन का लाभ नहीं मिल पाएगा, जिसके लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ेंः राशन कार्डधारकों को दिवाली पर फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर, लेकिन होगी यह शर्त

इसे भी पढ़ेंः दिवाली पर सरकार राशन  कार्डधारकों पर मेहरबान, अब मिलेगा यह सामान

  • राशन लेने के लिए करना होगा यह काम

अगर आप राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर नए नियमों का पालन करना होगा। राशन के न‍ियमों में सरकार की ओर से बड़ा परिवर्तन किया गया है। अब लाभार्थ‍ियों को राशन लेने के ल‍िए एक बार नहीं, बल्कि दो बार अंगूठा लगाने की जरूरत होगी। यह बड़ा बदलाव मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने किया है।

  • जानिए किस महीने बदल गए नियम

जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के बनाए गए नियम अक्टूबर महीने के राशन वितरण पर लागू होंगे। सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे का जीवन जी रहे लोगों को 5-5 किलो अनाज वितरण किया जाता है। ऐसी स्थिति में केंद्र और राज्य सरकार के नाम से दो बार अंगूठा लगाना होगा। सरकार की ओर से बनाए गए नए नियमों को हर जिले में लागू भी कर दिया गया है। इस प्रावधान के बाद राशन व‍ितरण में दुकान संचालक को पहले के मुकाबले ज्‍यादा समय लगेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि एमपी में में राज्‍य सरकार की तरफ से लाभार्थ‍ियों को 5 किलो अनाज बांटा जाता है। अगर आपके घर में दो राशन कार्ड हैं तो फिर 10 किलो अनाज की सुविधा मुहैया कराई जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular