HomeबिजनेसPost Office की शानदार स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, केवल 3 हजार...

Post Office की शानदार स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, केवल 3 हजार रुपये लगाकर होगा लाखों का फायदा

नई दिल्ली: अगर आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको 10 लाख रुपये तक निवेश कर कुछ फंड मिलना शुरु हो जाता है।. जिसकी मदद से आप लाखों रुपये तक के मालिक हो सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश की बात करें तो कई सारी स्कीम मौजूद है जिसका फायदा मिल जाता है।

इन स्कीम में छोटी राशि निवेश करने के बाद एक बड़ा अमाउंट निवेश कर फायदा मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम भी इसी में से एक माना जा रहा है। आप भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की मदद से 15 साल में 10 लाख रुपए तक का फंड एकत्रित करने से फायदा मिल जाता है।

तो इसके लिए आपको मंथली केवल 3000 हजार रुपए तक निवेश करने की जरुरत होती है। आप हर दिन 100 रुपए की बचत करने के बाद आसानी से 3000 हजार रुपए आसानी के साथ जोड़ाना होता है।

पोस्ट ऑफिस की ब्रांच हर जगह पर मौजूद हो गई है। अब पोस्ट ऑफिस ने इंटरनेंट बैंकिंग की सुविधा मिलना शुरु हो जाती है।वहीं पोस्ट ऑफिस में किया गया निवेश करना भी बेहतर समझा जा रहा है।

15 साल में ऐसे मिल जाएगा लाखों का फायदा

पोस्ट ऑफिस में बात की जाए तो आप हर महीने 100 रुपए की बचत करने जा रहे हैं तो मंथली 3000 रुपए पीपीएफ स्कीम में निवेश करते हैं तो 15 साल में आपके पास 9,76,370 रुपए तक का फंड मिलना शुरु हो जाता है।

3 हजार रुपए महीने के अनुसार आपको 36 हजार रुपये जमा करना होता है जो कि, 15 साल में 5,40,000 रुपए होता है।
इस रकम की बात करें तो आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा जो कि, 15 साल में 4,36,370 रुपए पहुंच जाता है।
ऐसे में आपके पास 15 साल में ब्याज और मूलधन मिलाने के साथ 9,76,370 रुपए का फंड बन जाता है।

टैक्स छूट का मिलेगा लाभ

PPF में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा मिल रहा है। इसमें स्कीम में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश का डिडक्शन होना शुरु हो जाता है। PPF में कमाई गई ब्याज और मेच्योरिटी की राशि भी टैक्स मुफ्त की सुविधा हो जाती है। इस तरह पीपीफ में निवेश EEE कैटेगरी में शामिल हो गया है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular