Post Office: महिलाओं के लिए खास स्कीम! 2 साल तक जमा करें 2 लाख रुपये, मिलेंगे इतने पैसे

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करने पर आपको ज्यादा ब्याज देकर अच्छा रिटर्न मिलता है। लेकिन इस बार सरकार ने खास तौर पर महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है.

जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट. इस योजना के तहत महिलाएं अपना पैसा जमा कर मैच्योरिटी पर अच्छी रकम प्राप्त कर सकती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिलाएं इस योजना में केवल 2 साल तक ही निवेश कर सकती हैं। क्योंकि इस योजना की परिपक्वता अवधि 2 वर्ष है।

महिलाएं योजना में सीमित धनराशि ही जमा कर सकेंगी। जानकारी के मुताबिक महिलाएं न्यूनतम 50 हजार रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकेंगी.

अच्छी बात यह है कि निवेश के बाद आपको योजना में लोन की सुविधा भी मिलती है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी तबीयत अचानक खराब हो जाती है और आपको इलाज के लिए पैसों की जरूरत है तो आप निवेश किए गए पैसे का 40 फीसदी तक निकाल सकेंगे.

पैसा निवेश करने पर आपको टैक्स में छूट मिलेगी

महिलाओं को बताएं कि अगर आप योजना में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको टैक्स में छूट नहीं मिलती है। लेकिन फिर भी आपको टैक्स छूट मिल सकती है.

इस स्कीम में 2 साल तक अधिकतम 2 लाख रुपये निवेश करने पर ही आपको टैक्स छूट मिलेगी.

समय से पहले निकासी के लिए ये कुछ नियम हैं

मान लीजिए अगर कोई महिला इस योजना में पैसा जमा करती है और महिला की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो महिला के परिवार का कोई भी सदस्य पैसा निकाल सकता है।

मान लीजिए अगर कोई महिला इस योजना में पैसा जमा करती है और महिला की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो महिला के परिवार का कोई भी सदस्य पैसा निकाल सकता है।

इसके अलावा अगर खाताधारक बीमार पड़ जाए तो भी पैसा निकाला जा सकता है. लेकिन याद रखें कि खाता खोलने के बाद आप इस खाते को 6 महीने के भीतर ही बंद कर सकेंगे।

समय से पहले पैसा निकालने पर आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है. यानी जहां आपको निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. लेकिन अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो आपको 5.5 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है.

1.5 लाख रुपये जमा करो, इतने पैसे मिलेंगे

मान लीजिए, अगर आप 2 साल के लिए स्कीम में 1 लाख 50 हजार रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से पूरे 24 हजार 33 रुपये का ब्याज मिलेगा. जबकि मैच्योरिटी पर कुल रकम 1 लाख 74 हजार 33 रुपये होगी.

आप यहां से खाता खोल सकते हैं

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में खाता खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र नं. कर्मचारियों से 1 लेना होगा और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।

हालांकि, आवेदन करते समय आपके पास पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए। इन दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करके डाकघर में जमा करना होगा। इस तरह महिलाएं इस खाते में खाता खुलवा सकती हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow