Post Office: पोस्ट ऑफिस में 10 हजार रुपये की FD जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा?

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस द्वारा अपने ग्राहकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें अगर आप निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस द्वारा आपको अच्छी ब्याज दरें दी जा रही हैं। इस समय लोग सबसे ज्यादा निवेश पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में कर रहे हैं क्योंकि इस स्कीम में 2024 की पहली तिमाही के लिए काफी अच्छी ब्याज दरें दी जा रही हैं और इससे लोगों को मैच्योरिटी पर रिटर्न का फायदा भी मिल रहा है।

फिलहाल पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आपको मिलने वाली सभी ब्याज दरें 31 मार्च 2024 तक लागू हैं और इसके बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा सभी ब्याज दरों को फिर से संशोधित किया जाएगा और इसके बाद से संशोधित ब्याज दरों के साथ-साथ इससे लोगों को ब्याज दरों का फायदा मिलेगा।

आप अपनी पसंद की समय अवधि के अनुसार पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अगर आपने पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 5 साल की अवधि के लिए 10,000 रुपये का निवेश किया है तो मैच्योरिटी पर पोस्ट ऑफिस आपको कितना पैसा देगा। ब्याज दरों के साथ-साथ हम आपको यहां इस आर्टिकल में पूरा कैलकुलेशन बताने जा रहे हैं, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश कैसे करें?

सबसे पहले आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली एफडी स्कीम एक तरह की बचत योजना है जिसमें ग्राहक एक निश्चित अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं और फिर पोस्ट ऑफिस उन्हें उस निश्चित अवधि के लिए ब्याज दरें देता है। लाभ मिलता है. मैच्योरिटी पर निवेश राशि और ब्याज का पैसा दोनों पोस्ट ऑफिस द्वारा ग्राहकों को वापस कर दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा और वहां के पोस्टमैन को अपनी एफडी स्कीम में निवेश के बारे में बताना होगा। इसके बाद आपको एफडी योजना में खाता खोलने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को भरने और इसके साथ जरूरी दस्तावेज संलग्न करने के बाद आपको इसे वहां जमा करना होगा। इसके अलावा आपको एफडी योजना में जितना पैसा निवेश करना है, उसे भी एकमुश्त पोस्ट ऑफिस में उसी समय जमा करना होगा।

अब पोस्ट ऑफिस आपको आपके जमा पैसों पर उतने ही दिनों का ब्याज देता है, जितने दिनों के लिए आपने निवेश किया है। यह ब्याज राशि आपको मैच्योरिटी के समय मिलने वाली निवेश राशि के साथ दी जाती है। हम यहां जिन दस्तावेजों के बारे में बात कर रहे थे, उनमें आपको अपना आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, पैन कार्ड और आवासीय प्रमाण पत्र ले जाना होगा और इसकी एक प्रति फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी। इसके अलावा आपको फॉर्म पर दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगाने होंगे.

निवेश के नियम और शर्तें क्या हैं

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में निवेश के लिए कोई विशेष नियम या शर्तें नहीं हैं क्योंकि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का भारत का कोई भी स्थायी नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में एनआरआई को निवेश करने की अनुमति नहीं है और इसके अलावा जो लोग भारत में शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं वे भी नागरिकता मिलने तक निवेश नहीं कर सकते हैं।

डाकघर एफडी योजना ब्याज दरें

अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसमें अलग-अलग अवधि के लिए पैसा निवेश किया जाता है। इन अवधियों में 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल की समय अवधि शामिल है और इन सभी अवधियों पर पोस्ट ऑफिस द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली ब्याज दर भी अलग-अलग है। नीचे देखें कि पोस्ट ऑफिस से आपको किस समयावधि में कितना ब्याज लाभ मिलने वाला है।

1 साल की पोस्ट ऑफिस FD पर 6.90 फीसदी ब्याज

2 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में 7.00 प्रतिशत

3 साल की पोस्ट ऑफिस FD पर 7.10 फीसदी ब्याज

5 साल की पोस्ट ऑफिस FD स्कीम में 7.50 फीसदी ब्याज

10 हजार रुपये की एफडी पर कितना मिलता है फायदा?

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में अगर आप अपने 10,000 रुपये को 5 साल की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको फिलहाल साढ़े सात फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है. इस ब्याज दर के साथ पोस्ट ऑफिस आपको मैच्योरिटी के समय 14499 रुपये का रिटर्न देता है।

14499 रुपए के इस रिटर्न में आपके द्वारा निवेश किए गए 10 हजार रुपए और 5 साल की समयावधि में कमाए गए ब्याज का पैसा दोनों आपको मैच्योरिटी के समय पोस्ट ऑफिस द्वारा दे दिए जाते हैं। अगर आप अपना ज्यादा पैसा पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा होता है और इसी वजह से लोग एफडी स्कीम में लाखों रुपये निवेश करते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow