Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में होगा आपको 2 साल में 2 लाख से ज्यादा का फायदा

Avatar photo

By

Govind

Post Office: भारतीय डाकघर में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें आप अपना पैसा जमा करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई योजनाएं चल रही हैं जिनमें आप अपना पैसा बचा सकते हैं और कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताएंगे। हम आपको पोस्ट ऑफिस में जमा होने वाली एक ऐसी स्कीम के बारे में भी बताएंगे, जहां से आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस द्वारा हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं, महिलाओं के लिए भी एक योजना शुरू की गई है, जिसका नाम महिला सम्मान बचत पत्र योजना है। इस योजना पर यदि आप महिलाओं के नाम पर निःशुल्क धनराशि जमा करते हैं। तो इसमें आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है, कुछ समय में हम आपको इस योजना में जमा कैसे करें इसकी सारी जानकारी देंगे।

डाकघर द्वारा संचालित इस डाकघर में महिलाओं को 2 साल तक अपना पैसा निवेश करना पड़ता है और 2 साल बाद पूरी रकम वापस मिल जाती है। यह स्कीम इसलिए ज्यादा पसंद की जा रही है क्योंकि इसमें अच्छी ब्याज दरें मिलती हैं. आइए जानते हैं ₹100000 जमा करने पर 2 साल बाद आपको कितना ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की MSSC स्कीम में 2 साल तक निवेश करने पर महिलाओं को अच्छा रिटर्न मिल रहा है।

18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां भी इस योजना के लिए खाता खोल सकती हैं, बाद में इसका प्रबंधन उनके माता-पिता द्वारा किया जाएगा। अगर कोई महिला सम्मान बचत पत्र योजना में निवेश करना चाहती है तो उसके लिए उसे अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा। आप खाता खुलवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं.

महिला सम्मान बचत पत्र योजना का फॉर्म हर डाकघर में उपलब्ध है। उसे फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। साथ ही सत्यापन के बाद आपका खाता योजना के लिए खोल दिया जाएगा. यह योजना 2025 तक ही चलेगी.

MSSC में 1 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

महिलाओं के लिए बनी इस योजना में अगर आप निवेश करते हैं तो एमएसएससी की इस योजना में अगर आप 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको 2 साल में 1,16,022 रुपये मिलेंगे, जिसमें से 16,022 रुपये सिर्फ ब्याज के होंगे. बताया कि इसमें महिलाओं की रुचि अधिक होगी।

बीच में भी पैसा निकाला जा सकता है

पोस्ट ऑफिस में चल रही इस स्कीम में अगर आप पैसा निवेश करते हैं और मैच्योरिटी से पहले अगर आपको किसी तरह की आपात स्थिति का सामना करना पड़ता है तो आप बीच में भी पैसा निकाल सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप सिर्फ 40 फीसदी रकम ही निकाल सकते हैं. अगर घर में किसी की मृत्यु हो जाए या कोई गंभीर रूप से बीमार हो तो ऐसी स्थिति में आप 6 महीने के बाद ही खाता बंद कर सकते हैं। खाता बंद करने पर आपको 2% यानी 5.5% की दर से ब्याज मिलेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow