Post Office: पोस्ट ऑफिस में 25,000 रुपये जमा करने पर आपको कितना पैसा वापस मिलेगा

Avatar photo

By

Govind

Post Office: आज डाकघर की बचत योजनाओं में पैसा लगाकर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में कई बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें देश के करोड़ों लोगों ने निवेश किया है और मजबूत ब्याज दरों का फायदा उठा रहे हैं। अगर आप भी अपना पैसा ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां आपको ज्यादा मुनाफा हो तो पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली है।

निवेश करने से पहले आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम में निवेश करने पर आपको कितना पैसा मिलेगा। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 25,000 रुपये निवेश करने पर कितना पैसा मिलेगा, इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. इससे पहले आइए कुछ अन्य बचत योजनाओं के बारे में भी जानकारी देते हैं।

डाकघर आरडी योजना

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित आरडी स्कीम में आपको हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करनी होती है। इसकी अवधि एफडी स्कीम की तरह ही 5 साल है और 5 साल तक निवेश करने के बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा ब्याज समेत पूरा पैसा आपको वापस कर दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश करने पर पोस्ट ऑफिस आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है.

किसान विकास पत्र

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में भी आपको निवेश करने पर दोगुना पैसा दिया जाता है। इस योजना में आपको एक निश्चित समय के लिए अपना पैसा निवेश करना होता है। जब आप निवेश करते हैं तो आपको इस योजना में निवेश की गई राशि से दोगुनी राशि वापस दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप इस योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 115 महीने की अवधि के बाद 2 लाख रुपये आपको वापस कर दिए जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम के बारे में, जिसमें अगर आपने 25,000 रुपये का निवेश किया है तो पोस्ट ऑफिस आपको कितना पैसा लौटाता है। देखिये इस स्कीम में आपको समय अवधि के हिसाब से अलग-अलग रिटर्न मिलता है। अगर आप अपनी एफडी स्कीम में एक साल के लिए 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको 6.9 फीसदी की ब्याज दर के साथ 26,770 रुपये लौटा देगा।

इसके अलावा दो साल की एफडी में 25,000 रुपये निवेश करने पर आपको 7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है और इसमें 28,722 रुपये पोस्ट ऑफिस आपको वापस कर देता है. इसके अलावा 3 साल की एफडी में 25,000 रुपये जमा करने पर पोस्ट ऑफिस द्वारा 7.1 फीसदी की दर से गणना करके 30,877 रुपये आपको वापस कर दिए जाते हैं.

अब 5 साल की एफडी स्कीम बच गई है. अगर आप इस 5 साल की एफडी स्कीम में अपने 25,000 रुपये का निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ओर से आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है. इस योजना में निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 36,249 रुपये वापस मिल जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश करना बहुत आसान है। आपको डाकघर जाना होगा और अपने साथ अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता विवरण और आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और दो हालिया पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ ले जाना होगा। इसके अलावा आप जो भी पैसा निवेश करना चाहते हैं वह भी आपको अपने साथ रखना होगा। इसके बाद आपको पोस्ट ऑफिस के अधिकारी से बात करनी होगी और उन्हें बताना होगा कि आप अपना पैसा एफडी योजना में निवेश करना चाहते हैं।

इसके बाद आपका खाता एफडी स्कीम में खोल दिया जाता है और आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं इसकी भी जानकारी ली जाती है. खाता खोलने के बाद निवेश राशि आपके खाते में जमा कर दी जाती है। 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष या 5 वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद आपका पैसा खाता खोलने के समय आपको दी गई ब्याज दरों से गणना की गई ब्याज के साथ वापस कर दिया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App