PM Kusum Yojana: कुसुम योजना के तहत सरकार देगी फ्री सोलर पंप, ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

PM Kusum Yojana: कुसुम योजना के तहत सरकार द्वारा सोलर पंप उपलब्ध कराया जाएगा, इसके अलावा सोलर पैनल से मुफ्त बिजली मिलेगी जिससे किसान अपने खेतों की सिंचाई आसानी से कर सकेंगे।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं में एक कुसुम योजना भी है जिसका उद्देश्य सौर ऊर्जा की मदद से किसानों का पैसा बचाना और उनकी खेती की आय को बढ़ाना है।

कुसुम योजना के माध्यम से किसान अपने खेतों में सोलर सिस्टम लगाकर और सौर ऊर्जा से पंप सेट चलाकर दिन में सिंचाई कर सकेंगे। इससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी और फसल उत्पादन अच्छा होगा। इससे किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए बिजली की समस्या खत्म हो जायेगी. किसान अतिरिक्त उत्पादित बिजली स्थानीय बिजली वितरण कंपनियों, डिस्कॉम को दे सकेंगे।

इस योजना के तहत जिन क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध है वहां बिजली की कमी दूर हो जाएगी और किसान सोलर पंप की मदद से अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे। सोलर पंप लगाने पर सरकार सब्सिडी भी देगी.

कुसुम योजना के तहत 3 और 5 एचपी के सोलर पंप लगाने पर भी सब्सिडी मिलेगी. पहले किसानों को 7.50 एचपी के सोलर पंप पर सब्सिडी दी जाती थी. किसान अपने खेतों में 3.5 और 7.5 एचपी का सोलर पंप लगा सकते हैं.

कुसुम योजना के लिए किसानों के पास 0.4 हेक्टेयर भूमि होना आवश्यक है। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं और उससे उत्पन्न बिजली का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही कुसुम योजना के जरिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा सकता है. इससे किसान अपनी बंजर भूमि से अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। सिंचाई के साथ-साथ किसान कमाई भी कर सकते हैं.

5 एचपी सरफेस पंप लगाने वाले सामान्य किसानों को 1 लाख 27 हजार 385 रुपये और एससी-एसटी किसानों को 82 हजार 385 रुपये वहन करना होगा। इसके अलावा सबमर्सिबल सोलर पंप लगाने वाले सामान्य किसानों को 1 लाख 29 हजार 221 रुपये वहन करना होगा। एससी-एसटी किसानों को 1 लाख 29 हजार 221 रुपये वहन करना होगा. किसानों को 84 हजार 221 रुपये वहन करना होगा. इस योजना में केवल राजस्थान के किसान ही आवेदन कर सकेंगे. अगर आप सिंचाई के साथ-साथ कमाई की योजना बना रहे हैं तो आप सोलर पंप लगवाने के लिए राजस्थान किसान साथी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

सोलर पंप स्थापना के लिए सब्सिडी

उत्तर-पूर्वी राज्यों, पहाड़ी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और द्वीपीय केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर सभी राज्यों के लिए, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा 30% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, और शेष 40% किसान द्वारा सौर पंपों की स्थापना के लिए निवेश किया जाएगा। . ऊपर उल्लिखित प्रतिशत में सब्सिडी बेंचमार्क लागत या निविदा लागत, जो भी कम हो, पर लागू होगी।

उत्तर-पूर्वी राज्यों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर/लद्दाख और द्वीप केंद्र शासित प्रदेशों के लिए, सौर पंपों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 50% की सब्सिडी और राज्य सरकार द्वारा कम से कम 30% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। . शेष 20% निवेश करने के लिए किसान को प्रदान किया जाएगा।

कुसुम योजना चेक

किसान कुसुम योजना के लिए अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र या आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

इसके बाद यदि आपका नाम लॉटरी में निकलता है और दस्तावेज सही हैं तो आपको स्कॉलरशिप मिल जाएगी। योजना का लाभ दिया जाएगा, आप समय-समय पर अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट से भी इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow