Personal Finance: पर्सनल फाइनेंस में लगाया हुआ पैसा कितने सालों में होगा डबल! जाने पूरी खबर 

Avatar photo

By

Sanjay

Personal Finance: जब निवेश की बात आती है तो रिटर्न हर किसी के निर्णय में एक बड़ी भूमिका निभाता है। लोग अपनी बचत को सुरक्षित रखते हुए अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए निवेश करते हैं। ऐसे में लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि उनके निवेश को दोगुना होने में कितना समय लगेगा।

पर्सनल फाइनेंस का मजेदार नियम

अगर आपने कभी निवेश करते समय ऐसे सवालों का सामना किया है, तो पर्सनल फाइनेंस का एक सरल नियम पूरी गणना को एक पल में संभव बना देगा। पर्सनल फाइनेंस के इस नियम को पर्सनल फाइनेंस के नियम 72 या नियम 72 के नाम से जाना जाता है। इसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके द्वारा किया गया निवेश दोगुना होने में कितना समय लगेगा।

चक्रवृद्धि ब्याज के लिए ये नियम

दरअसल, कई तरह के निवेश पर लोगों को साधारण ब्याज मिलता है, तो कई मामलों में चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा मिलता है. चक्रवृद्धि ब्याज के मामले में निवेशकों को अपना पैसा दोगुना करने में कम समय लगता है, लेकिन इसकी गणना थोड़ी जटिल हो जाती है। पर्सनल फाइनेंस का नियम 72 इस गणना को आसान बनाता है।

मुद्रा स्फीति का धन पर प्रभाव

इस नियम को जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि महंगाई आपके पैसे पर किस तरह असर डालती है। महंगाई के कारण हर किसी की क्रय शक्ति पर सीधा असर पड़ता है। इससे पैसे का मूल्य स्थिर नहीं रहता और साल दर साल घटता रहता है। यही कारण है कि विशेषज्ञ हमेशा निवेशकों को उन निवेश विकल्पों को चुनने की सलाह देते हैं जो मुद्रास्फीति दर से अधिक रिटर्न दे रहे हैं, क्योंकि तभी आपके पैसे का मूल्य वास्तव में बढ़ रहा है।

नियम इसी तरह काम करते हैं

अब मान लीजिए आप 10 लाख रुपये का निवेश कर रहे हैं। आपने किसी बैंक में एफडी कराई है और बैंक आपको 10 लाख रुपये की एफडी पर 8 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज दे रहा है. 72 के नियम के अनुसार, आपको 72 को रिटर्न की दर से विभाजित करना होगा। अब आपको जो संख्या मिलेगी वह आपके निवेश को दोगुना होने में लगने वाले वर्षों की संख्या होगी। इस स्थिति में 72 को 8 से विभाजित करने पर 9 आता है। इसका मतलब है कि 8% ब्याज देने वाली एफडी में आपके 10 लाख रुपये को 20 लाख रुपये बनने में 9 साल लगेंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow