Homeबिजनेसकहीं जाने की जरूरत नहीं, यहां देखिए घर बैठे ऑनलाइन कमाई करने...

कहीं जाने की जरूरत नहीं, यहां देखिए घर बैठे ऑनलाइन कमाई करने के 5 तरीके

नई दिल्ली: Make Money Online: मौजूदा समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है। कई लोग सरकारी या प्राइवेट नौकरी के साथ-साथ ऑनलाइन जॉब करना भी पसंद कर रहे हैं क्योंकि इसमें आपको ऑफिस जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती और सारा काम घर बैठे ही हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों को उसके बारे में सटीक जानकारी नहीं होती। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर ऑनलाइन जॉब कैसे की जाती है। अगर आप भी घर बैठे अपने समय का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाह रहे हैं तो आज आपको उन प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप कहीं भी बैठे ऑनलाइन कमाई करके हर महीने अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Kheshari और Nirahua दोनों के संग रंग जमाती दिखीं आम्रपाली दुबे, देखें Top -5 गाने

बता दें कि तकनीक के बदलते युग में कई माध्यम से कमाई की जा रही है। आज हम आप को यहां पर इनमें कुछ ऐसे कमाई के तरिके बता रहे हैं, जिससे लाखों रुपये घर बैठे कमाई की जा सकती है। इस काम के लिए आपके पास सिर्फ़ एक स्मार्टफोन या लैपटॉप और अच्छा इंटरनेट कन्नेकेशन होना जरूरी है। जोकि आज कल सभी के पास है।

Blog के जरिए कमा सकते हैं पैसा

मौजूदा समय में जिसे लिखने का शौक होता है वह Blog लिखना शुरू कर देता है। अब आप भी अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करके ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस होस्टिंग, थीम और डोमेन पर्चेज करना हो। हालांकि जरूरी नहीं है कि ब्लॉग (BLOG) शुरू करने के लिए काफी पैसा खर्च करें। आप बिना किसी खर्चे के भी ब्लॉग लिख सकते हैं। सबसे पहले आप थोड़ा मीडियम टाइप में लिखना शुरू करें। इसके बाद Medium Partner प्रोग्राम को मोनिटाइज करना शुरू करें। आप Blogger या WordPress पर फ्री में ब्लॉग लिख सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जितना ट्रैफिक आएगा उतना ही आपको पैसा मिलने लगेगा। ऑनलाइन पैसा कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

Affiliate Marketing से ऐसे कमाएं पैसा

Affiliate Marketing भी आज के समय काफी पॉपुलर हो गई है। इसमें आपको ऑनलाइन रिटेलर्स जैसे कि Flipkart और Amazon के साथ पार्नरशिप करनी होगी। इसके बाद आप इनके प्रोडक्ट प्रमोट कर सकेंगे। अगर आपकी खुद की वेबसाइट हैं तो आप सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट कर सकते हैं।

यूट्यूब (YouTube) है आज के समय में खास कमाई करने का प्लेटफॉर्म

अगर आप के पास में कोई ऐसी क्रिएटिव वीडियो कटेंट बनाने कि सोच है, तो यूट्यूब एक आप के लिए अच्छा ऑप्सन मिलता है। यहां यूट्यूब  के जरिये पैसा कमा सकते हैं। आप को बता दें कि अपने निर्धारित समय से वीडियों को अपलोड करने पर अच्छे व्यू आते हैं और अगर आप ऐसा कर पाते है तो आप यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल्स होना चाहिए, कुछ अच्छे कन्टेंट निर्माता आज यूट्यूब से हर महीने लाखों की कमाई कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम (Instagram)

इंस्टाग्राम पर इस समय ऐसे कई पेज हैं को एक पोस्ट करने के लाखों रुपए लेते है, जिससे आज के समय में एक ऑनलाइन पैसा कमाने का बेहतरीन मंच है।  130 मिलियन से अधिक लोग इंस्टाग्राम शॉपिंग का उपयोग कर रहे हैं। जो कि अच्छी कमाई कर रहे हैं। आपको अपने प्रोडक्ट्स की फोटो और वीडियो को पोस्ट करने में क्रिएटिव होना पड़ेगा। जिससे नए लोगों को आकर्षित करके आप के प्रोफाइल पर  लाखों फॉलोअर है, जिससे पोस्ट पर अच्छी रीच मिले।

इसे भी पढ़ें- चमकी किस्मत, पर्स में रखा इस वर्ष का 2 रुपये वाला सिक्का तो बदले में मिल रहे 5 लाख रुपये, रातो रात करें सेल

Content writing है कमाई का जरिया

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपनी इस स्किल से लाखों रुपये कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको भाषा, व्याकरण की अच्छी समझ होनी चाहिए। ऐसे में आप Content Writing कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आप हिंदी और इंग्लिश दोनों में लिख सकते हैं। आप Freelance करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular