Lic Policy: पिछले साल लॉन्च हुई थी LIC की ये पॉलिसी! लोगों को मिल रहा तगड़ा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Lic Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। जीवन बीमा के साथ-साथ उनके पास कई अन्य निवेश योजनाएं भी हैं। इसके अलावा यह समय-समय पर निवेशकों के लिए नई योजनाएं लाता रहता है। जिसके कारण इसकी लोकप्रियता लोगों के बीच हमेशा बनी रहती है।

लोग यहां अपना पैसा निवेश करना सुरक्षित मानते हैं। एलआईसी की कई ऐसी योजनाएं हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। ऐसी ही एक योजना है, जिसका नाम है जीवन आजाद प्लान (LIC जीवन आजाद प्लान)। जब एलआईसी ने यह प्लान लॉन्च किया था तो लॉन्च के साथ ही यह लोगों की पसंद बन गया।

जीवन आज़ाद योजना

एलआईसी यह प्लान पिछले साल यानी जनवरी 2023 में लेकर आई थी। ताकि लोगों को सुरक्षा के साथ बचत का भी फायदा मिले। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत योजना है। इस योजना में 15 से 20 साल की अवधि के लिए निवेश करना होगा। जीवन आज़ाद योजना में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है, जबकि एलआईसी ने इस योजना के तहत अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये रखी है। जिसने भी इस पॉलिसी को खरीदा है या इस पॉलिसी का धारक है, उसे मैच्योरिटी के समय पॉलिसी खरीदने के समय बीमा कंपनी द्वारा तय की गई राशि का पूरा भुगतान धारक को किया जाएगा।

एलआईसी दस्तावेज़ के अनुसार, ‘उन लोगों के लिए जो 8 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, जोखिम जोखिम स्वीकार करने की तारीख यानी पॉलिसी जारी करने की तारीख से शुरू होगा।’

जीवन आजाद योजना की जानकारी के लिए एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर जो दस्तावेज जारी किया है, उसके मुताबिक कम से कम 90 दिन की आयु पूरी कर चुके और अधिकतम आयु 50 वर्ष रखने वाले ही जीवन आजाद योजना के धारक बन सकते हैं। इसलिए मैच्योरिटी के लिए पॉलिसी धारक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष रखी गई है।

भुगतान के लिए अनेक विकल्प

जीवन आजाद योजना की किस्त जमा करने के लिए एलआईसी ने चार तरह के प्लान रखे हैं. पहली मासिक है जिसमें न्यूनतम किस्त राशि 5000 रुपये है। इसके बाद त्रैमासिक न्यूनतम किस्त राशि 15000 रुपये है। इसी तरह दो और योजनाएं हैं, अर्धवार्षिक और वार्षिक, जिसमें न्यूनतम किस्त राशि 25000 रुपये और 50000 रुपये है। .

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow