LIC की इस नई योजना में होगा आपको 50 लाख से ज्यादा रुपए का फायदा! जानें पूरी योजना 

Avatar photo

By

Sanjay

LIC: जब भी बीमा खरीदने की बात आती है तो हमारी पहली पसंद भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ही होती है। एलआईसी एक सरकारी बीमा कंपनी है इसलिए लोग इसमें निवेश करते हैं। एलआईसी अपने ग्राहकों को कई तरह की पॉलिसी ऑफर करती है.

जिनमें निवेश करके वे अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। एलआईसी की ऐसी ही एक योजना है जीवन लाभ पॉलिसी। एलआईसी की ये बीमा पॉलिसियां लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। जीवन लाभ एक बंदोबस्ती पॉलिसी है। इस योजना में निवेश करने वालों को बीमा कवर के साथ बचत लाभ भी दिया जाता है।

कितने वर्ष की है योजना?

एलआईसी ने इस पॉलिसी को साल 2020 में लॉन्च किया था। जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश करने की न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है। निवेश की अधिकतम राशि के संबंध में कोई सीमा निर्धारित नहीं है। इस योजना में परिपक्वता के लिए अलग-अलग अवधि तय की गई है।

इस पॉलिसी में कोई भी व्यक्ति 16 साल, 21 साल और 25 साल की परिपक्वता अवधि के लिए निवेश कर सकता है। प्रीमियम जमा करने की अवधि 10 साल, 15 साल और 16 साल है. प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर किया जाता है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी लेने की न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम आयु 59 वर्ष है। 59 वर्ष की आयु का व्यक्ति 16 वर्ष की परिपक्वता अवधि के लिए जीवन लाभ पॉलिसी ले सकता है। इस पॉलिसी के मुताबिक, स्कीम मैच्योर होने तक किसी भी पॉलिसी धारक की उम्र 75 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कितना निवेश करना होगा

अगर आप 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेते हैं तो इसकी मैच्योरिटी पर आपको 54 लाख रुपये से ज्यादा की रकम मिलेगी. इसके लिए आपको 25 साल की अवधि के लिए पॉलिसी लेनी होगी. इसमें आपको बीमा के लिए 20 लाख रुपये की रकम चुननी होगी.

ऐसे में आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगा. इस तरह आपको प्रति माह 7,700 रुपये और प्रतिदिन 253 रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद जीवन लाभ पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

ऋण सुविधा उपलब्ध है

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश करने वाले व्यक्ति की परिपक्वता से पहले दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने पर परिवार को वित्तीय सहायता मिलती है। वहीं, अगर पॉलिसीधारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे एकमुश्त रकम दी जाती है। एलआईसी की इस योजना में निवेश करने वाले लोग लोन भी ले सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow