जबरदस्त सरकारी स्कीम! सिर्फ 12,500 रुपए निवेश यहां पर बना रहा पूरे एक करोड़ से ज्यादा, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: आज के समय में कौन नहीं हैं, जो करोड़पति बनाना चाहता है। इस आर्थिक युग में लोगों की जरुरतें तेजी से बढ़ रही है। इसलिए छोटी-छोटी सेविंग कर निवेश स्कीम में रकम लगाना चाहते हैं। जिससे यहां पर निवेश के लिए जबरदस्त स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिस पर सरकार के द्धारा सीधे ब्याज तय किया जाता है। तो वही यहां पर आप के लिए पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम में से एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के बारे में बता रहे हैं, जो लोगों को करोड़पति बनने का सपना पूरा कर रही है।

ऐसे कई लोग होतें हैं, जो कमाई को करते हैं,लेकिन समय रहते कोई स्कीम में पैसे नहीं लगा पाते हैं, जिससे ये सेविंग फ्यूचर के लिए नहीं हो पाती है। आज के इस खास खबर में आप को बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इतने कम पैसे लगाकर तय समय में फंड बना सकते हैं।

इस सरकारी स्कीम में लोग बन रहे करोड़पति

पोस्ट ऑफिस के द्धारा संचालित होने वाली इस पीपीएफ एक सरकारी सेविंग स्कीम है, जिसका मकसद लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट को बढ़ावा देना है। यहां पर निवेश करना लॉन्ग टर्म में इनफ्लेशन से निपटने का भरोसेमंद तरीका है। इसमें नियमित तौर पर निवेश कर आप 1 करोड़ रुपये से ज्यादा इकट्ठा कर सकते हैं। जिसके बारे में कैलुकेशन बता रहे है।

पीपीएफ में ऐसे बन रहा करोड़ों का फंड

दरअसल ऑनलाइन पीपीएफ कैलकुलेटर के अनुसार, यदि कोई 15 साल तक 1.5 लाख साल रुपये सालाना के तौर पर जमा करता हैं, तो यहां पर कुल 18.18 लाख ब्याज मिलेगा और आपको कुल रकम के तौर पर 40.68 लाख मिल सकता है। तो वही अगर 20 साल तक 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश कोई करता हैं, तो यहां पर आपको 36.58 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा, जबकि मैच्योरिटी वैल्यू 66.58 लाख रुपये हो जाएगा अगर आप 30 साल तक 1.5 लाख रुपये निवेश करेंगे, तो आपको कुल 1.54 करोड़ रुपये तक की रकम मिल सकती है।

पीपीएफ में निवेश के ये है जबरदस्त फायदें

सुरक्षित मोटे रिटर्न के लिए जाने जानी वाली इस सरकारी स्कीम PPF के जबरदस्त फायदें है, लोन भी मिल सकता है और इमेंरजेसी में पैसा को निकाल भी सकते हैं। तो वही यहां पर टैक्स बेनिफिट्स मिलता है। जिससे अगर आप PPF में निवेश करते हैं, तो इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिल सकती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow