गजब स्कीम में करें निवेश, 15 सालों में बन जाएंगे करोड़पति, समझें Investment Planning

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How To Become Millionaire: जॉब लगने के बाद यदि आप सहीं से प्लानिंग के साथ में निवेश शुरु करते हैं तो काफी जल्दी करोड़पति बन सकते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि पहली जॉब लगते ही सैलरी का कुछ भाग पहले महीने से ही निवेश करना शुरु करना चाहिए। इससे आप लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा खासा फंड तैयार कर सकते हैं। इससे न सिर्फ पैसों की कमी दूर होती है बल्कि आप जल्दी से ही अपना घर बिना किसी लोन के ले पाएंगे।

ऐसे करें निवेश

एक्सपर्ट की मानें तो पहली जॉब लगते ही सैलरी का 30 से 40 फीसदी हिस्सा निवेश करना शुरु कर देना चाहिए। वहीं शुरु में जिम्मेदारियां कम होती है। ऐसे में ज्यादा रकम निवेश की जा सकती है। अगर आप 50,000 रुपये मंथली कमाते हैं तो कम से कम 20 हजार रुपये हर महीने निवेश करेंं। इस पैसे को इन जगहों पर निवेश कर सकते हैं।

शेयर मार्केट

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश नहीं करते हैं तो इसमें निवेश करना शुरु कर दें। 20,000 रुपये में से मंथली 2 हजार रुपये शेयर बाजार में निवेश करें। इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें। अच्छी और बड़ी कपनियों के शेयर खरीदें। किसी के कहने या फिर सोशल मीडिया पर दिखाए गए लालच में न आएं। शेयर बाजार में इस मार्केट के बारे में किसी एक्सपर्ट की मदद लें।

बैक डिपॉजिट

आप हर महीने 2 हजार रुपये बैंक में जमा करते जाएं। ये एक ऐसा फांड होगा। जिसे किसी भी इमरजेंसी में कभी भी उपयोग किया जा सकता है। इस फंड की सहायता से आप इमरजेंसी फंड भी तैयार कर सकते हैं। इस रासि पर ज्यादा ब्याज तो नहीं मिलेगा लेकिन इससे आपातकाल फंड तैयार हो जाएगा। इसका उपयोग कठिन समय में किया जा सकेगा।

सोना और चांदी

मंथली 2 हजार रुपये सोने और चांदी में निवेश करें तो 2 हजार रुपये में फिजिकल गोल्ड खरीदना कठिन होगा। इसलिए बेहतर है कि डिजिटल गोल्ड में निवेश करें। इसका सबसे बड़ा लाभा ये है कि डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि के द्वारा खरीद सकते हैं।

पीपीएफ में निवेश

वहीं लॉन्ग टर्म के लिए पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं। किसी भी बैंक में जाकर अपना पीपीएफ खाता ओपन करा सकते हैं और इसमें मंथली 2 हजार रुपये का निवेश करें। अभी इसमें 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इसमें निवेस करने पर आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत बेनिफिट मिल सकता है।

परिवार के लिए इंश्योरेंस

अपने और परिवार की सेफ्टी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जरुर करा लें। यदि कंपनी की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस मिला है तो भी यदि हेल्थ इंश्योरेंस लें। हेल्थ इंश्योरेंस के साथ में टर्म इंश्योरेंस भी लें। ध्यान रखें कि इन दोनों का सालाना प्रीमियम 2 हजार रुपये मेंथली के हिसाब से साल का 24,000 रुपये से ज्यादा न हो।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow