Credit Score Low होने पर नहीं मिल रहा Loan, इन आसान स्टेप्स से Increase करें CIBIL स्कोर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Increase Credit Score: आज के समय सिबिल स्कोर बनाए रखना काफी जरूरी है। ये आपकी फाइनेंशियल स्थिति को दर्शाता है। आपको बता दें सिबिल स्कोर को प्रभावित करने के काफी तरीके हैं। जैसे कि क्रेडिट हिस्ट्री की लंबाई और क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो होता है।

क्रेडिट स्कोर को आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए हम आपको 6 आसान और शानदार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप सिबिल स्कोर न केवल सुधार सकते हैं। बल्कि उसको बेहतर बना सकते हैं।

अपने क्रेडिट स्कोर को करें चेक

आप अपने सिबिल स्कोर को चेक करें। इसके लिए आप क्रेडिट रिपोर्ट की कॉपी ले लें और उसको ध्यान से पढ़ लें। देखें कि कहीं कोई गलती तो नहीं हो गई है। एक गलत फैसला या फिर हुई धोखाधड़ी तो नहीं हुई है, जो कि आपके स्कोर को भी कम किया जा रहा है।

बिल का समय से करें भुगतान

वहीं आपको बता दें देर से पेमेंट करने पर आपके सिबिल स्कोर पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। अपने सभी बिल चाहें फिर क्रेडिट कार्ड का बिल हो, लोन की EMI या फिर बिजली के बिल आदि का समय से भुगतान करें। इससे आपको सिबिल स्कोर पर कोई असर नहीं होगा।

क्रेडिट कर्ड का कम करें इस्तेमाल

वहीं ये प्रयास करें कि आप अपनी क्रेडिट लिमिट का 30 फीसदी से कम का उपयोग करें। इसका अर्थ है कि आपको अपनी क्रेडिट लिमिट का छोटा सा भाग ही खर्च करना होगा। ज्यादा क्रेडिट का इस्तेमाल करने से आपकी आर्थिक स्थिति भी बेकार हो सकती है, जिसका प्रभाव आपके स्कोर पर पड़ेगा।

ज्यादा लोन के लिए करें आवेदन

वहीं हर बार आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर एक हाई इंक्वायरी दर्ज हो जाती है। इससे आपका स्कोर थोड़े समय के लिए कम हो सकता है। इसके लिए केवल आवश्यकता पड़ने पर ही लोन के लिए आवेदन करें।

क्रेडिट को डायवर्स करें

क्रेडिट कार्ड, लोन और होम लोन जैसे अलग-अलग प्रकार का क्रेडिट उपयोग करने से आपका सिबिल स्कोर अच्छा हो सकता है। लेकिन केवल उतना ही क्रेडिट लें, जिसे आप जिम्मेदारी से चुका सकें।

एक्सपर्ट की लें मदद

अगर आपकी क्रेडिट स्थिति काफी बेकार हो गई है तो किसी फाइनेंशियल एडवाइजर या फिर क्रेडिट काउंसलर से सहायता लें। वह आपको आपकी स्थिति के हिसाब से सलाह मश्वरा दें सकते हैं और आपका सिबिल स्कोर सुधारने की स्ट्रैटजी बना सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App