Credit Card का कर रहे हैं उपयोग तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं हो पाएगा फ्रॉड!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card Tips: आज के समय क्रेडिट कार्ड का उपयोग हर कोई करने लगा है। यानि कि पेमेंट करने का सबसे पॉपुलर तरीका बन गया है। बहराल क्रेडिट कार्ड के पॉपुलर होने के साथ में इसमें फ्रॉड होने लगा है।

इससे पहले काफी सारी गलत ट्रांजैक्शन की घटनाएं आ चुकी हैं। जिससे लोगों को अपनी सेविंग का एक बड़ा हिस्सा गवाना पड़ता है। फ्रॉड से बचने के लिए काफी सावधानी बरतनी होती है ऐसा करने में आपकी सहायता के लिए कुछ टिप्स दी गई हैं।

अपना ट्रांजैक्शन कभी न छोड़े अधूरा

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय ये जरुर चेक कर लें कि ट्रांजैक्शन पूरा हो गया है। अपने क्रेडिट कार्ड के दोनों छोर पर फोटोकॉपी किसी को देने से बचें। यदि किसी के पास आपके कार्ड की जानकारी है, तो वह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए आपके कार्ड के पीछे छपे सीवीवी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपना खाता रेगुलर करें चेक

अनऑथराइज्ड एक्टिविटी के लिए अपने कार्ड स्टेटमेंट और ट्रांजैक्शन की जांच जरूर कर लें। इसके साथ में हमेंशा खाते की निगरानी करें। यदि आपका बैंक इसकी परमीशन देता है तो ट्रांजैक्शन के लिए रियल टाइम नोटिफिकेश इनेबल करें। इससे सदिग्ध एक्टिविटी का पता लगाना काफी आसान हो जाएगा।

अपना क्रडिट कार्ड करें एक्टिवेट

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड यूजर्स हैं तो RBI ने आपके क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने के 30 दिनों के भीतर एक्टिव करना जरुरी कर दिया है। इस फिक्स समय के भीतर आपके कार्ड को एक्टिव करना एक जरुरी प्रोसेस है। जो कि कार्ड के जरिए दी जाने वाली सिक्योरिटी फीचर्स को एक्टिवेट करती है। इसमें फ्रॉड की रोकथाम भी शामिल है।

अपना सिवीवी नंबर शेयर करने से बचें

वहीं ऑनलाइन पेमेंट करते समय सीवीवी आपके कार्ड के पीछे होता है। यदि आपके कार्ड के डेटा के साथ में ये नंबर किसी के पास है तो वह आसानी से आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow