Investment Tips: अगर आप भी करने जा रहे निवेश, तो सबसे पहले जान ये खास बातें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Tips: मौजूदा समय में निवेश करना काफी जरुरी हो गया है। इसलिए जैसे ही नौकरी लगे फौरन निवेश की शुरुआत कर देनी चाहिए। निवेश गमारी इनकम सोर्स को बढ़ाने में सहायता करता है।

अगर आप भी निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको उसे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको आने वाले कल में जोखिम नहीं उठा पड़ सकता है। चलिए निवेश करने से पहले जानें ये बातें।

निवेश के बारे में जानिए

आप रिस्क के साथ में निवेश करने की सोच रहे हैं तो फिर बिना किसी रिस्क के निवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये क्लियर करना चाहिए कि यदि आप शेयर मार्केट में या फिर डेट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां पर रिस्क हैं ऐसे में आपको निवेश की जानकारी होनी चाहिए। जल्दबाजी में कहीं भी निवेश न करें।

निवेश करना रखें जारी

निवेश इनकम सोर्स को बढ़ाने के साथ में ये वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में भी सहायता करता है। ऐसे में आपको कभी भी निवेश बंद नहीं करना चाहिए। यदि हम रेगुलर निवेश करते हैें तो ये हमारी आपात स्थिति में हमारी सहायता करता है। इसके अलावा कई सारे निवेश ऑप्शन रिटायरमेंट के बाद भी इनकम कोजारी रखने में मदद करता है।

सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी न करें विश्वास

कई लोग सोशल मीडिया पर निवेश की सलाह देते हैं ऐसे में कई बार लोग इनकी सलाह लेकर निवेश कर देते हैं जिस कारण से या तो उनको कम रिटर्न मिलता है या फिर उनके निवेश की रकम डूब जाती है। इस कारण से आपको निवेश के लिए हमेशा एक विश्वसनीय सलाहकार से ही सलाह लेनी चाहिए।

एक ही जगह पर न करें निवेश

वहीं हमें कभी भी एक जगह पर निवेश नहीं करना चाहिए। हमें हमारा निवेश पोर्टफोलियों को डायवर्स बनाना चाहिए। यदि हम एक जगह पर निवेश करते हैं तो हमें कम रिटर्न भी मिल सकता है।

अगर आप शेयर में निवेश करते हैं तो आपको उसके साथ म्यूचुअल फंड या फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी जल्दबाजी में निवेश न करें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow