HomeबिजनेसSBI के ग्राहक हैं, तो तुरंत जान लें ये नियम, फायदे में...

SBI के ग्राहक हैं, तो तुरंत जान लें ये नियम, फायदे में रहेंगे

नई दिल्ली: अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में खाता है तो यह खबर आपके लिए है। बता दें कि हर बैंक के अपने नियम होते हैं। जैसे पैसे जमा करने के लिए अलग नियम होते हैं और पैसे निकालने के लिए अलग नियम होते हैं। अब ऐसे ही देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई (SBI) का एक नियम है। इस नियम के अनुसार पैसे जमा करने के लिए उसी ग्राहक को चार्ज देना होता है, जिसके खाते में पैसे जमा होते हैं। इसमें ग्राहक को कुल 25 रुपये चार्ज  देना होता है।

वैसे जाए तो आजकल एटीएम मशीन में भी पैसे जमा होने लगे हैं। आपको बैंक नहीं जाना पड़ता है। इसमें भी आप पैसे जमा कर सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ ध्यान देने वाली बातें हैं। आप जो पैसे जमा करने जा रहे हैं उसके नोट साफ होने चाहिए। अगर नोट फटे या पुराने होंगे तो एटीएम मशीन स्वीकार नहीं करेगा।

आप एटीएम या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके जिस तरह पैसे निकालते हैं उसी तरह पैसे जमा भी कर सकते हैं। आप शाखा में जाए बिना अपने खाते में तुरंत क्रेडिट के लिए इस मशीन का उपयोग कर सकते हैं। लेनदेन की रसीद भी मिल जाती है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस मशीन से पैसे जमा करने पर आपके खाते में तुरंत पैसे आ जाते हैं। इसमें लिमिट यानी सीमा 49,900 रुपये रखी गई है। आप इस मशीन से पीपीएफ, आरडी और ऋण खातों में भी पैसा जमा कर सकते हैं। यह एटीएम मशीन सिर्फ 100/-रुपये, 500/- रुपये और 2000/- रुपये के मूल्य वर्ग के नोट स्वीकार करती है।

देखा जाए अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए नियमों का जानना जरूरी है। दरअसल कई बार नियमों के बारे में सही से ज्ञान न होने के कारण नुकसान उठाना पड़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस नियम को ठीक से जान लें और हमेशा ध्यान रखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular