Government Scheme: सरकार बच्चों की पढ़ाई में कर रही मदद, खाते में डाल रही 14400 रुपये, ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Scheme: देश के लोगों के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी नई स्कीम्स पेश की जाती है। ये सभी स्कीम्स केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाती हैं। इस लेख में यूपी की योगी सरकार की उस स्कीम की जानकारी दे रहे हैं, जिसमें गरीब बच्चों को सालाना 14400 रुपये की मदद की जाती है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

किस स्कीम में मिल रही 14400 रुपये की सहायता

आपको बता दें सरकार की श्रमिक विद्या योजना की बात करें, तो यूपी सरकार की ये स्कीम खासतौर पर गरीब बच्चों के उत्थान के लिए लाई गई है। इस स्कीम में लड़कों को मंथली 1 हजार रुपये दिए जाते हैं और लड़कियों को 1200 रुपये दिए जाते हैं।

श्रमिक विद्या स्कीम का उद्देश्य गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। इस प्रकार एक साल में लाभार्थी के खाते में 14400 रुपये तक की मैक्जिमम रकम सरकार की तरफ से सेंड की जाती है।

कौन लोग ले सकते हैं स्कीम का लाभ

वहीं 8 साल से 18 साल की आयु के बच्चे, जो कि संगठित या फिर असंगठित क्षेत्रों में काम कर अपने परिवार का पालन-पोषण करने में सहायता कर रहे हैं तो उनको इस स्कीम का लाभ मिल रहा है।

सरकारी स्कीम से जुड़ी खास बातें

स्कीम का लाभ 5 कैटेगरी में आने वाले बच्चों को मिलेगा। इसमें माता या पिता या फिर दोनों की मौत हो चुकी हो, माता-पिता या दोनों स्थाई रूप से विकलांग हों, महिला या माता-पिता की मुखिया हों। माता-पिता या दोनों स्थाई किसी भी गंभीर रोग से ग्रसित हों। इसके अलावा भूमिहीन परिवार आदि।

योजना से जुड़ें जरूरी कागज

इसमें सबसे जरुरी दस्तावेजों के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइन फोटो आदि की जरुरत होती है।

योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

  • इसके लिए सबसे पहले बाल श्रमिक विद्या स्कीम पोर्टल https://www.bsvy.in/ पर जाना है।
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://www.bsvy.in/Home/SignUp साइन-अप करना होगा।
  • यहां पर लाभार्थियों के अभिभावक या फिर कोई दूसरा सख्स अपनी जानकारी दे सकता है।
  • नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड या कोई दूसरा शख्स अपनी जानकारी दे सकता है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद रजिस्टर्ड की जानकारी देने के बाद यूजर पर क्लिक करना होगा।
  • स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन हो गया है तो https://www.bsvy.in/Home/ApplicationSearch पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow