Gas Cylinder: गैस सिलेंडर ग्राहक हो जाएं सावधान, 31 मई तक फटाफट कराएं यह जरूरी काम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः गांव, कस्बों से लेकर शहरों तक में एलपीजी सिलेंडर खाना पकाने का बड़ा माध्यम बना गया है। अब तो गांव में भी लोग मिट्टी के चूल्हे पर बना भोजन खाना पसंद नहीं करते हैं। बदलते जमाने की रफ्तार में हर किसी की आदत एलपीजी सिलेंडर से खाना बनाने की बन चुकी है। सरकार ने गरीबों को भी लकड़ी ईंधन से बचाने के लिए पीएम उज्जवला योजना के तहत करोड़ों गैस सिलेंडर का वितरण किया है।

इतना ही नहीं जो लोग गैस सिलेंडर की खरीदारी करमें सक्षम नहीं उनके लिए सब्सिडी भी बड़े स्तर पर दी जा रही है जिसका बड़ा वर्ग फायदा उठा रहा है। इस बीच अगर आपके पास गैस कनेक्शन है तो पहले जरूरी काम करवा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए स्थानीय विभाग ने आखिरी तारीख भी निर्धारित कर रखी है, जिससे पहले यह काम करवाना होगा।

फटाफट करवाएं यह जरूरी काम

राजस्थान के भीलवाड़ा शहर हित जिले के रहने वाले गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है। इसके लिए विभाग की तरफ से आखिरी तारीख 31 मई निर्धारित की गई है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आपको 31 मई से पहले ही ई-केवाईसी का काम करवाा होगा। यह काम नहीं करवाने पर आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

इसके अलावा उपभोक्ताओं को अपने एलपीजी कनेक्शन की सुरक्षा जांच करवाना भी जरूरी है। वहीं, भीलवाड़ा के मधुश्री एचपी गैस सर्विस के संचालक के मुताबिक, यहां ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है आगे आने वाले समय में ऐसे उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि इस परेशानी से बचने के लिए उपभोक्ताओं को पहले ई-केवाईसी का काम करवाना होगा।

ई-केवाईसी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

आपके नाम गैस कनेक्शन है तो पहले ई-केवाईसी करवा लें, जिसके लिए अब कुछ दिन शेष बचे हैं। आप एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी करने वाले व्यक्ति से भी ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं। उपभोक्ताओं को अपने एलपीजी कनेक्शन की सुरक्षा जांच कराना भी बहुत जरूरी कर दिया है। इसकी जांच को सत्यापित करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी। यह उपभोक्ताओं का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow