EPFO NEWS: पीएफ कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, 3 दिन में मिल रहा 1 लाख का लाभ, जानें कैसे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः किसी प्राइवेट या सरकारी संस्था में जॉब करते हुए आपका पीएफ कटता है तो फिर जरूरी बातों को जान लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सरकार की तरफ से अब कई ऐसे ऑफर चलाए जा रहे हैं जो हर किसी को बड़ी सहायता दे रहे हैं। वैसे भी पीएफ कर्मचारियों के लिए आए दिन नए-नए नियम बनाए जाते हैं। अगर आपका पीएफ कट रहा है तो फिर चिंता बिल्कुल ना करें, क्योंकि हम आपको एक बढ़िया अपडेट देने जा रहे हैं।

सरकार ने अब इमरजेंसी में रकम निकालने के लिए बड़ी सुविधा दी है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। अगर आप किसी परेशानी में हैं तो आराम से एक लाख रुपये तक की निकासी कर सकते हैं, जिसके लिए कर्मचारियों की परेशानी होने की जरूरत नहीं है। यह रकम आपको आवेदन करने के कुल तीन दिन बाद मिल जाएगी, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

जानिए किस काम के लिए मिलेंगे एक लाख रुपये

ईपीएफओ की तरफ से ऐसी सुविधा चलाई गई है, जिससे पीएफ कर्मचारियों को कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप तीन दिन के भीतर पढ़ाई, बीमारी के इलाज, शादी और मकान बनाने के उद्देश्य से एक लाख रुपये तक का फायदा प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इसके बार में आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है। यह राशि पहले 50 हजार रुपये निर्धारित थी, जिसे बढ़ाकर अब सीधे एक लाख रुपये कर दिया है। इसके लिए पीएफ कर्मचारियों को ऑनलाइन आवेदन करने के साथ-साथ कारण बताना होगा, जिससे आपकी सब दिक्कतें खत्म हो जाएंगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आपने यह मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

पीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए जानें जरूरी बातें

पीएफ कर्मचारियों को पैसा निकालने के लिए तमाम जरूरी बातों को जानना होगा। पीएफ कर्मचारी घर या जमीन खरीदने के लिए पैसे चाहिए, तो कर्मचारी अपने पीएफ खाते से पैसे निकालने का काम कर सकते हैं। कर्मचारी की नौकरी मिनिमम 5 वर्ष होना जरूरी है। 50 हजार रुपये से कम पर टीडीएस नहीं कटता है।

कर्मचारी अपने और फैमिली मेंबर के लिए मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में मासिक वेतन का 6 गुना पैसा निकालने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। वहीं, कोई पीएफ खाताधारक अपनी या परिवार में किसी खास रिश्तेदार की शादी के खर्चों को बेहतर ढंग से संभालने के लिए पैसा निकाल सकते है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow