PF एडवांस के लिए करना है आवेदन या कोई काम, तो उमंग ऐप पर हो जाएंगे सभी जरुरी काम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार की ओर से संचालित की जा रही देश में डिजिटल इंडिया की मुहिम रंग ला रही है, जिसके तहत बनाई गईं कई वेबसाइट और एप का लाभ अब लोगों को मिलने लगा है। जिससे सरकारी कामकाज के लिए आपके घर बैठे ही काम हो जाता है। और सरकारी ऑफिस में घंटों लभी लाइन नहीं लगानी होती है।

दरअसल ऐसे कई सेवाओं में आवेदन करना हो करेक्शन करना हो,फिर किसी और सर्विस का लाभ लेना हो तो इसका आसान तरीके से कर सकते हैं। तो वही ईपीएफओ खाता धारकों के लिए उमंग एप से सभी काम घर बैठे कर सकते हैं।

ईपीएफओ सदस्य घर उठाएं इन बंपर सेवाओं का लाभ

कई बार ईपीएफओ सदस्य अपने काम के लिए परेशान रहते है, जिससे अपना ई-नॉमिनेशन, पीएफ से एडवांस निकालने, कैश और पेंशन के क्लेम, एडवांस और पेंशन दावों का जानना चाहते हैं, आप को बता दें कि यह सब आप घर बैठे ही ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं।

सरकार के द्धारा बनाया गया यह ईपीएफओ सदस्य पोर्टल या उमंग ऐप बड़े काम का है। यहां पर खास तरीके से उमंग ऐप ईपीएफओ सेवाओं तक पहुंचने के लिए सर्विस आसान है। आप तो बता दें कि पीएफ बैलेंस चेक करना, क्लेम करना, केवाईसी अपडेट करना, पासबुक अपडेट, जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट डाउनलोड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO), शिकायत रजिस्टर करें, से लेकर आप यहां पर ट्रैक करने के लिए इस सराकारी एप का प्रयोग कर सकते हैं।

ऐसे तुरंत करें पीएफ से एडवांस पैसे के लिए आवेदन

यहां पर आप यानि की उमंग ऐप के जरिये कई तरह के काम सकते हैं, जिससे अगर पीएफ से पैसा यानी एडवांस निकालना चाहते हैं, तो यहां पर बताया प्रोसेस देख सकते है।

  • सबसे पहले एप पर लॉगिन करें।
  • अब ईपीएफओ सर्विस को लिस्ट में से चुने।
  • जिसके बाद में Raise Claim option का चुनाव करें।
  • अपना UAN नंबर डालें और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को वेरिफाई करें।
  •  अब एडवांस निकालने के लिए ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें।
  • मांग गई सभी जानकारी को भर दें और रिक्वेस्ट को सबमिट कर दें।
  • आपकी रिक्वेस्ट नंबर सबमिट होने के बाद एक नंबर आएगा।
  • इस प्रोसेस आप रिक्वेस्ट पहुंच जाएगी

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow