HomeबिजनेसE-Shram Card: ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा,...

E-Shram Card: ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, अब एक लाख सहित मिल रहे यह बंपर फायदे

नई दिल्लीः अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही ध्यान से पढ़ने की जरूरत है, क्योंकि सरकार इन दिनों बड़े-बड़े कदम उठा रही है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक ई-श्रम कार्ड धारकों की मदद को आगे आ रही हैं, जिसका लोग बड़े स्तर पर खूब फायदा भी उठा रहे हैं।

वैसे तो सरकार ई-श्रम कार्डधारकों को हर महीना 500 रुपये की किस्त के तौर पर दे रही है, लेकिन कई ऐसी स्कीम भी हैं, जिनका फायदा लोगों को नहीं मिल पा रहा है। अगर आप असंगठित वर्ग से ताल्लुक रखते हैं और आपका ई-श्रम कार्ड नहीं बना हुआ है तो फिर जल्द बनवा ले, क्योंकि आप फिर कई शानदर स्कीम्स का फायदा आराम से ले सकते हैं।

सरकार की ओर से इन लोगों को पीएम श्रम योगाी मानधन योजना से एक अनोखा तोहफा दिया जा रहा है, जिसे जानकर हर कोई काफी खुश हो रहा है। सरकार से मिली जानकारी के लिए मुताबिक ई-श्रम कार्डधारकों को एक लाख रुपये का बीमा कवर दिया जा रहा है, जिसका फायदा आप भी ले सकते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई बड़े लाभ दिये जा रे हैं, जिन्हें जानना जरूरी होगा।

Indian Railway: रेलवे ने बुजुर्गों को दी तगड़ी सौगात! अब ट्रेन से सफर करते हुए किराए में मिलेगी इतनी छूट

बैंक नहीं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम मचा रही गदर! टैक्स में छूट से लेकर मोटा रिटर्न तक मिल रहा ज्यादा का फायदा

  • ई-श्रम कार्डधारकों को मिल रहा इतने लाख रुपये का लोन

सरकार की ओर से ई-श्रम कार्डधारकों को कई तरह की सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, ई-श्रम कार्डधारकों को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट लोन भी दिया जारहा है। इतना ही नहीं इनके बच्चों को स्नातक की फ्री शिक्षा का आदेश भी जारी कर दिया गया है, जिसके बाद लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान भी बनाया जाने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। ई-श्रमकार्ड सिर्फ 500-500 रुपये मिलने वाला कार्ड ही नहीं रहा, बल्कि आम जिंदगी में इसके कई बड़े लाभ मिल रहे हैं।

  • यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप असंगठित वर्ग में आते हैं और आपके पास ई-श्रम कार्ड नहीं तो फिर अपना नुकसान खुद कर रहे हैं। ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको जल्द ही ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी. इस काम को आप तुरंत कर सकते हैं। आपक इसके लिए पहले अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी। इसके बाद ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार से लिंक वाले मोबाइल नंबर को दर्ज करने की जरूरत होगी। साथ ही ओटीपी दर्ज करने के बाद सब्मिट करना होगा।

  • इस बात से रहे चौकस

जानकारी के लिए बता दें कि आज कल फर्जी पोर्टल बहुत चल रहे हैं, जिससे सावधान रहने की जरूर है। ये जालसाज कम पढे-लिखे लोगों को ही ठगी का शिकार बना रहे हैं। वे आपसे 100 से लेकर 200 रुपए वसूल कर लेंगे. साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन भी नहीं होगा। साथ ही आपको ई-श्रम का नकली प्रिंटआउट भी मिल जाएगा। इसलिए आपको रजिस्ट्रेशन कराते समय सावधानी बरतनी होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular