Pan Card धारकों के लिए खास नोटिफिकेशन! अब आसान तरीके से पाएं डुप्लीकेट पैन, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Duplicate Pan Card Apply 2024.देश में ऐसे जरूरी दस्तावेज है, जो सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किए जाते हैं। जिसमें वोट डालने के लिए वोटर आईडी, सरकारी से लेकर प्राइवेट कारों के लिए आधार कार्ड हो, तो वही फाइनेंसियल जरुरतों को पूरा करने के लिए पूरा करने के लिए पैन कार्ड लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज होता है।

अक्सर लोगों के पास में पैन कार्ड को लेकर परेशानी होती है, जिससे कभी खो जाता हैं या फिर गुम हो जाता है। जिससे Pan Card के खास नोटिफिकेशन के मुताबित आप डुप्लीकेट पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिससे आप से कुछ फीस चार्ज की जाती है।

वित्तीय कामकाज के लिए बहुत जरुरी है पैन कार्ड

बैंक में खाता खोलने, इनकम टैक्स भरने, बैंक से जरूरी काम करने, 50, 000 से ज्यादा लेनदेन करने, सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर बिजनेस जैसे काम के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी होता है। अगर पैन कार्ड आपका नहीं है या फिर खो जाता है। तो आपको वित्तीय नुकसान झेलना पड़ सकता है। जिससे यहां पर डुप्लीकेट पैन के लिए आवेदन का तरीका जा सकते हैं।

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

अक्सर लोगों को एक बार पैन कार्ड खो जाने या फिर चोरी हो जाता है, जिससे नए आवेदन कैसे कर सकते हैं, जिससे आप को कहीं जाने की जरुरत नहीं होगी क्योंकि यहां पर घर बैठे आवेदन किया जा सकता है।

  • सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट onlineservices.nsdl.com पर जाएं।
  • इसके बाद आपसे लॉगइन के की जानकारी मांगी जाएगी।
  • जिसमें नाम, पता, आधार नंबर, पैन कार्ड जैसी फिल करें।
  • अब बाद पैन कार्ड की सारी जानकारी आपके सामने होगी।
  • जिससे डुप्लीकेट पैन कार्ड का विकल्प चुनकर एड्रेस भरें।
  • अब आपको अपना मोबाइन नंबर डालना होगा।
  • जिसके बाद ओटीपी को वेरिफाई करें।
  • इसके बाद में बाद आपको डुप्लीकेट पैन के लिए फीस भरनी होगी।
  • जिसके लिए 50 रुपये की फीस पेमेंट आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आपके द्वारा डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन प्रोसेस करने के बाद डाक के द्वारा कुछ हफ्ते के अंदर आपके घर नया पैन कार्ड पहुंच जाएगा। हालांकि यहां से ई-पैन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow