बच्‍चे के हायर एजुकेशन पैसे के लिए ना हो परेशान, इस निवेश ट्रिक से 14 हजार बन जाएगें 2 करोड़!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:इसमें कोई दोराय नहीं हैं, कि आजकल की इस महंगाई में बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर अच्छा खासा खर्च करना पड़ता है। तब जाकर ही बच्चे उच्च शिक्षा के लिए जा पाते हैं। तो वही अगर आप भी अपने बेटा बेटी के पढ़ाई के लिए मोटा फंड जमा करना चाहते हैं जिस देश में ही हायर एजुकेशन के लिए देश या विदेश भेजना चाहते हैं तो अच्छा खासा अमाउंट होना चाहिए।

यहां पर आप जरूर जान सकते हैं कैसे आप इस योजना के तहत मोटा फंड जमा कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप कोई कम रिटर्न वाली स्कीम में निवेश करते हैं,तो बच्चों के लिए मोटा फंड बनाने में काफी बड़ी परेशानी आएगी। जिससे बहुत ही समय लगेगा।

म्युचुअल फंड के एसआईपी में बन जाएगा लाखों का फंड

अगर आप शेयर मार्केट में कुछ रिस्क के साथ निवेश करना चाहते हैं। जिससे सीधे तौर पर नहीं बल्कि म्युचुअल फंड के एसआईपी के जरिए तो आपके लिए मोटा पैसा जमा करना आसान हो जाएगा क्योंकि देखा गया है कि एसआईपी पर तकरीबन 12 फ़ीसदी का रिटर्न मिलता है।

तो वही अगर आप अपने बच्‍चे को हायर एजुकेशन के लिए देश या विदेश में भेज रहे हैं, तो करोड़ों रुपए होने चाहिए। यहां पर इस तरीके से आप बच्‍चे की पढ़ाई से लेकर उसके शादी या अन्‍य खर्च को लेकर टेंशन फ्री हो जाएंगे।

14 हजार ऐसे बन जाएगें 2 करोड़

अगर कोई 14550 रुपये की हर महीने की SIP में जमा करता हैं तो 15 फीसदी के रिटर्न से 15 साल में आपके पास 2 करोड़ रुपये जमा होंगे। हालांकि यहां पर यह 2 करोड़ का फंड जब हो पाएगा।

यहां पर हर साल अपने एसआईपी में 15 फीसदी अमाउंट का इजाफा करते हैं। जिससे यहां पर 14550 रुपये की एसआईपी की और साल दर साल SIP में 15 फीसदी अमाउंट ज्यादा करने पर 15 फीसदी का औसत ब्‍याज मिल रहा है, तो कुल अमाउंट 15 साल के बाद 2 करोड़ रुपये हो जाएगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow