CM Rajshree Scheme:बेटी के जन्म पर मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करना होगा आवेदन

Avatar photo

By

Govind

CM Rajshree Scheme:नमस्कार दोस्तों आज हम आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। समाज में लड़कियों के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है।

इस योजना के माध्यम से बालिका को उसके जन्म से लेकर स्कूली शिक्षा पूरी करने तक 50,000/- रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के तहत किन लड़कियों को लाभ मिलेगा, योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी इस लेख में दी गई है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना वित्तीय सत्र 2016-17 में तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई थी। इस योजना को जारी करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की लड़कियों को सामाजिक, आर्थिक और शिक्षा के क्षेत्र में समुचित विकास प्रदान करना है।

इस योजना के तहत 1 जून 2016 या उसके बाद जन्मी लड़कियों को पात्र माना गया है। इसके माध्यम से इन लड़कियों को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक कुल 50,000/- रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना एक तरह से लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं के समान है।

यह अनुदान राशि कुल 6 किस्तों के माध्यम से बालिका के माता-पिता को दी जाती है। ये 6 किस्तें कब दी जाती हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

योजना की आवश्यक शर्तें एवं पात्रता

यह केवल राजस्थान राज्य की योजना है इसलिए इसका लाभ केवल राजस्थान की लड़कियों को ही दिया जाता है।

योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की के माता-पिता राजस्थान के स्थायी निवासी होने चाहिए।

बालिका का जन्म 1 जून 2016 या उसके बाद होना चाहिए।

लड़की का जन्म सरकारी अस्पताल या केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में होना चाहिए।

अस्पताल को जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई योजना) से जोड़ा जाए।

तीसरी और उसके बाद की किश्तों का पैसा तभी मिलेगा जब लड़की शिक्षा प्राप्त करने के लिए राजस्थान राज्य के किसी सरकारी स्कूल में नामांकित होगी।

इसके साथ ही बालिका की 12वीं कक्षा तक की पूरी शिक्षा सरकारी स्कूल में ही होनी चाहिए।

एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को ही मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना का उद्देश्य एवं लाभ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य राजस्थान राज्य की लड़कियों के भविष्य को उज्ज्वल करना है। इस योजना से बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी। इससे लड़कियों को समाज में जगह मिलेगी और पारिवारिक आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढ़ाई छोड़ने वाली लड़कियों की संख्या में कमी आएगी। इससे लड़कियों के शिक्षा स्तर में सुधार होगा. इस योजना का उद्देश्य यह है कि 2016 या उसके बाद जन्मी एक भी बालिका जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं से वंचित न रहे।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे आसान तरीके से बताई गई है। अगर आप अपनी बेटी का इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसकी ऑफलाइन प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन कैसे करें

राजश्री योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन रखी गई है।

इसके लिए आप बालिका के जन्म के तुरंत बाद संबंधित अस्पताल या अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले इनमें से किसी एक संस्था से मुख्यमंत्री राजश्री योजना का पंजीकरण पत्र प्राप्त कर लें।

अब इस पत्र में लड़की और उसके माता-पिता के बारे में जानकारी मांगी जाएगी.

सारी जानकारी सही-सही दर्ज करें.

इसके बाद आवेदन के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी प्राप्त कर लें और उन्हें इस पत्र के साथ संलग्न कर दें।

अब इस आवेदन/पंजीकरण फॉर्म को वापस उसी संस्थान में जमा करें जहां से आपने इसे प्राप्त किया था।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App