PF खाते में जमा हैं ब्याज का पैसा, फटाफट चेक करें बैलेंस, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली EPFO Balance Check: अगर आप ईपीएफ ग्राहक हैं और अपनी पासबुक या फिर अपने क्लेम की स्थिति की जांच करने की सोच रहे हैं तो आप इसे आसानी से ऑनलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ये शर्तें तय की हैं कि सब्सक्राइबर्स को इंटीग्रेटेड मेंबर पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।

ईपीएफ ग्राहक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे के बाद पासबुक उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा क्रेंडिंशियल्स में बदलाव 6 घंटे के बाद ईपीएफओ पोर्टल पर लागू हो जाते हैं।

ईपीएफओं पासबुक चेक करने का तरीका

इसके लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर विजिट करें। वहीं प्रष्ठ पर नीले रिबन पर ऊपरी बांए स्लग पर सर्विस के तहत दिए गए कर्मचारियों के लिए सेक्शन पर क्लिक करना है।

इस सर्विस के तहत आपको सदस्य पासबुक पर क्लिक करना होगा जो कि ऑप्शन की लिस्ट के टॉप पर दिया गया है। जैसे ही आप सदस्य पासबुक पर क्लिक करते हैं सिस्टम आपको URL के साथ में एक वेबपेज पर passbook.epfindia.gov.in ले जाएगा।

यहां पर आपको UAN और पासवर्ड फिल करना होगा। कैप्चा भी दर्ज करना और साइन इन पर क्लिक करना होगा। सिस्टम के आधार से जुड़े आपके फोन नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी सेंड करना होगा।

अगर ओटीपी नहीं मिला है तो आप फिर से रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। जैसे ही सिस्टम पासवर्ड स्वीकार करेगा। आपके खाते का डिटेल्स ईपीएफ वेबसाइट पर दिखेगा। गौरतलब है कि पासबुक में सिर्फ उनकी प्रविष्ठियों को दर्शाय जाएगा। जिनका ईपीएफओ फील्ड कार्यालयों में मिलान किया गया है।

ईपीएफ खाते से कैसे निकालें पैसे

अगर कोई ईपीएफ ग्राहक अपने ईपीएफओं खाते से पैसा निकालने की स्कीम बना रहे हैं तो वह क्लेम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उनको ये सुनिश्चित करना होगा कि उनको अपना यूएएन सक्रिय कर लिया है और यूएएन से जुड़ा फोन नंबर काम कर रहा है। इसके अलावा उनको ये सुनिश्चित करना होगा कि उनको ईपीएफओ डेटाबेस में सहीं से डिटेल दर्ज किया गया है। जिससे कि क्लेम सहीं तरीके से किया जा सके।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow