Cheapest Home Loan: इन सरकारी बैंकों में मिल रहा सस्ता होम लोन, जानें 40 लाख पर कितनी बनेगी EMI

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Cheapest Home Loan: अधिकतर लोगों का सपना होता है कि उनका खुद का घर हो। ऐसे में लोग होम लोन की तलाश करते हैं। अगर आप होम लोन के लिए अवेदन करना चाहते हैं। आपको ध्यान देना होगा कि सस्ते में होम लोन कहां पर मिल रहा है। इसमें ये समझना होगा कि आपकी कितनी EMI बनेगी।

आपतो बता दें देश की सबसे बड़ें बैंक से लेकर काफी सारी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन पेश करते हैं। लेकिन हम यहीं देश के दिग्गज बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बीओबी और ICICI बैंक की ओर से ऑफर किया जा रहा है। यहां पर आप आइडिया लेते हैं तो होम लोन पर EMI कितनी होगी।

एसबीआई होम लोन

देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई बहराल 8.50 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन पेश कर रहा है। बहराल इस शुरुआती दर पर बेहतरीन सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को ऑफर किए जाते हैं। वहीं सिबिल स्कोर कमजोर होता है तो आपको काफी महंगा होम लोन मिलेगा।

ऐसे में मान लें कि आपको 8.50 फीसदी की ब्याज दर पर 40 लाख रुपये का लोन 20 सालों के लिए पेश किया जाता है। कैलकुलेशन के अनुसार, आपको हर महीने 34713 रुपये की किस्त चुकानी होगी। इस आधार पर बैंक को 43 लाख 31 हजार 103 रुपये का ब्याज मिलेगा।

एचडीएफसी बैंक होम लोन

वहीं प्राइवेट सेक्टर की एचडीएफसी बैंक से यदि आप इन दिनों होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 8.75 फीसदी से लेकर 9.95 फीसदी का सालाना ब्याज दर पर होम लोन पेश किया जाएगा। ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर पर डिपेंड करेगा। लोन पर EMI को मोटा मोटी समझ सकते हैं।

अगर आपको 8.75 फीसदी की ब्याज दर पर 40 लाख रुपये का होम लोन 20 साल की रीपमेंट के आधार पर मिल रहा है तो कैलकुलेशन के अनुसार, मंथली EMI 35348 रुपये की होगी। इस लोन के बदले में रकम के अलावा आप 44 ला 83 हजार 623 रुपये का ब्याज अदा करेंगे।

बीओबी होम लोन

बीओबी के द्वारा भी शानदार दर पर होम लोन ले सकते हैं। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बीओबी 8.40 फीसदी की सालाना ब्याज की शुरुआती दर पर होम लोन पेश कर रहा है। ऐसे में समझें कि बैंक होम लोन पर 8.40 फीसदी से 10.60 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

वहीं ब्याज दर आवेदकों की लोन लिमिट और सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है। इस आधार पर बैंक से 40 लाख रुपये का होम लोन 20 सालों के लिए ले रहे हैं तो कैलकुलेशन के आधार पर आपकी मंथली EMI 34460 रुपये होगी। इस लोन के बदले आप 42 लाख 70 हजार 443 रुपये सिर्फ ब्याज के रूप में चुकाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow