Business Idea: अगर आप बिजनेस करने का हुनर रखते हैं और कोई बिजनेस करने की सोच भी रहे हैं तो आज आपको एक शानदार बिजनेस आईडिया के बारे में बताएंगे। इस बिजनेस में आप काफी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। बल्कि एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बिजनेस में आपको 5 गुना मुनाफा ज्यादा होगा।

यह बिजनेस एलोवेरा की खेती का (Aloe Vera Farming) है। यह बिजनेस इसलिए शानदार है क्योंकि एलोवेरा काफी डिमांडिंग में रहता है। एलोवेरा का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट हो या फिर आयुर्वेदिक दवा हर जगह होता है। आइए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

सबसे पहले अगर एलोवेरा की खेती करनी हो तो रेतीली मिट्टी का होना बेहद जरूरी है। यानी खेत में ज्यादा नमी न हो, साथ ही खेत में पानी का ठहराव भी न हो। वैसे तो एलोवेरा की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। लेकिन इस समय जो सबसे ज्यादा प्रजाति डिमांड हैं वह है एलोवेरा बार्बाडेन्सीस (aloe vera barbadensis), इसका इस्तेमाल आज के समय ज्यादा हो रहा है।

अगर आप इस खेती से मुनाफे की बात करें तो किसान पौधे और उसकी पत्तियां बेच कर मुनाफे कमा सकते हैं और बेबी प्लांट बेचकर भी लाभ कमा सकते हैं. किसान इसका जेल निकालकर डायरेक्ट किसी भी कंपनी से बेच सकते हैं। यानी इसकी खेती करने में आपको फायदा ही फायदा होगा।

एलोवेरा की खेती कब और कैसे करें?

एलोवेरा को फरवरी से अक्टूबर-नवंबर तक लगाया जा सकता है। अब अगर किसान पूरे साल इसे लगाए तो भी कोई समस्या नहीं है। इसे लगाते समय ध्यान रखें कि दो पौधों के बीच में 2 फुट की दूरी होनी चाहिए। एक बार लगाने के बाद साल में दो बार इसकी कटाई-छटाई कर दें।

एलोवेरा की खेती से कमा सकते हैं 5 गुना मुनाफा

एलोवेरा की खेती करना काफी आसान होता है। एक बीघा खेत में किसान एलोवेरा के 12 हजार पौधे लगा सकते हैं। एक पौधे की कीमत 3 से 4 रुपये तक होती है। यानी एक बीघा खेत में एलोवेरा लगाने  पौधों को खरीदने के लिए करीब 40 हजार रुपये का खर्चा आएगा। अब मुनाफा की बात करें तो एलोवेरा के एक पौधे से 3.5 किलो तक पत्ते मिलते हैं और एक पत्ते की कीमत 5 से 6 रुपये तक होती है। इस हिसाब से आप एक बीघा एलोवेरा की खेती से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts