Business Idea: अपनी खाली पड़ी जमीन पर शुरू करें इस फल की खेती! 1 साल में खड़ी करोगे थार घर

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: नौकरी छोड़ शुरू करें केले की खेती, होगी इतनी कमाई कि बन जाएंगे करोड़पति, कमाई के साथ मुफ्त मिलेगी जैविक खाद, केले की खेती में किसानों को फायदा ही फायदा, लोग भी कर रहे हैं केले की खेती व्यवसाय इसलिए क्योंकि इसकी खेती लाभदायक है। उन्हें मुनाफा दिख रहा है.

आपको बता दें कि आज के कई पढ़े-लिखे युवा अपनी नौकरी छोड़कर केले की खेती कर रहे हैं। केले की खेती नकदी फसल के अंतर्गत आती है. यह एक ऐसी खेती है जिसमें निवेश कम और कमाई ज्यादा है. यही कारण हो सकता है कि किसान अब केले की खेती की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं.

केले की खेती से भरपूर आमदनी होती है

केले की खेती से होती है भरपूर आमदनी, किसान केले की खेती से कर सकते हैं 5 साल तक कमाई. एक बार इन पौधों को लगाने के बाद किसान 5 साल तक इसके फल बेचकर कमाई कर सकते हैं. जिसमें आपको बता दें कि सिंगापुर के रोबस्टा नस्ल के केले की खेती से किसान अधिक कमाई कर सकते हैं.

आपको अपनी कमाई के साथ मुफ्त में जैविक खाद भी मिलेगी।

केले की खेती में जोखिम कम होता है और इसकी खेती से किसानों को जैविक खाद भी मिलती है. आपको बता दें कि केले की खेती के बाद बचे केले के पौधों के अवशेषों का उपयोग करके किसान जैविक खाद बना सकते हैं जिसके लिए उनकी कटाई की जा सकती है. इसके बाद कूड़े को खेत में ही छोड़ा जा सकता है जो सड़ने के बाद खाद में बदल जाएगा.

केले की खेती में निवेश और कमाई

केले की खेती में किसान मोटी कमाई कर सकते हैं. अगर इसमें आने वाले खर्च की बात करें तो अगर कोई किसान एक बीघे में केले की खेती करता है तो उसकी लागत लगभग ₹50,000 आएगी. जिससे इनकम ₹200000 तक होगी। यानी यहां पर 1.5 लाख रुपए का मुनाफा हो रहा है। इसके अलावा खेत में पैदा होने वाली खाद से अगली फसल की पैदावार दोगुनी हो जाएगी.

केले की खेती से होने वाली आय पर नजर डालें तो एक पौधे से हमें 60 से 70 किलो तक उत्पादन मिलता है. जिससे किसान अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. ऐसे में जो किसान ऐसी नकदी फसल की तलाश में हैं जिसमें रिक्शा कम हो और आमदनी ज्यादा हो, वे केले की खेती कर सकते हैं. इस फसल की खेती से किसानों को सीधा पैसा मिलता है. केले की खेती करके किसान पके और कच्चे दोनों तरह के केले बेच सकते हैं. आप केले के फूल, पत्ते और तने बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App