BPL Ration Card: राशन कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन! सरकार ने कोटेदारों के लिए की व्यवस्था

Avatar photo

By

Sanjay

BPL Ration Card: राशन कार्ड धारकों को पूरा राशन मिलेगा। सरकार ने कोटेदारों के लिए व्यवस्था की है। अब कोटेदार घोटाला नहीं कर सकेंगे। मुफ्त राशन को लेकर कोटेदारों की शिकायतों का सरकार ने समाधान ढूंढ लिया है। कोटेदार अब राशन वितरण में कटौती नहीं कर सकेंगे।

अब दुकानों पर आने वाले सभी कार्डधारकों को पूरा राशन देना होगा। दरअसल, सरकार कोटेदारों के राशन तौल कांटों को ई-पॉश मशीन से जोड़ने जा रही है. दोनों लिंक होने के बाद राशन कार्ड धारक का अंगूठा तब तक स्वीकृत नहीं होगा जब तक पूरा राशन नहीं तौल लिया जाता। जिले की 1200 से अधिक राशन दुकानों पर ई-पॉश मशीनों और वजन मशीनों को जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा।

फर्जी राशन कार्ड ख़त्म

राशन कोटेदारों की सबसे बड़ी शिकायत आपूर्ति विभाग से कम राशन मिलने की है। यह शिकायत दशकों से चली आ रही है. कोरोना काल में जब मुफ्त राशन मिलना शुरू हुआ तो कोटेदारों ने घटतौली बढ़ा दी। जब कमी की शिकायतें बढ़ीं तो सरकार ने सबसे पहले ई-पॉश मशीनें लॉन्च कीं। इसका फायदा यह हुआ कि फर्जी राशन कार्ड खत्म हो गये. मशीन में अंगूठा लगाने पर ही राशन मिल जाता है। लेकिन घटतौली की शिकायतें कम नहीं हुईं तो अब सरकार ने राशन कोटे के राशन तौल कांटों को ई-पॉश मशीन से जोड़ने का काम शुरू कर दिया है.

राशन कार्ड लाभार्थियों का केवाईसी

राशन कार्ड लाभार्थियों की केवाईसी कराने की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है। हरदोई के जिला पूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह ने बताया कि जिले में सात लाख 70 हजार 993 राशन कार्ड हैं. इनमें 31 लाख 52 हजार से ज्यादा यूनिट हैं. राशन कार्ड में दर्ज कोई भी व्यक्ति दुकान पर जाकर ई-पाश मशीन में अपना अंगूठा लगाकर राशन ले सकता है। कई मामलों में पाया गया है कि परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बाद भी उसकी यूनिट से राशन लिया जा रहा है. कार्डधारक इसकी जानकारी विभाग को देकर कार्ड से यूनिट नहीं कटव रहे हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow