नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार से लोगों की जान जाने के साथ-साथ कारोबार जगत को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। कोरोना में ज्यादातर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम करा रही हैं, जिससे डेटा का खर्च भी बढ़ गया है। बढ़ते डेटा खर्च के बीच टेलीकॉम कंपनियां भी बड़े-बड़े कदम उठा रही हैं। बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में शुमार बीएसएनएल भारत में 4जी सर्विस का आगाज करने जा रही है। दूसरी ओर बीएसएनएल के कुछ सस्ते प्लान यूजर्स का दिल जीत रहे हैं, जिससे बाकी टेलीकॉम कंपनियों को झटका भी लग रहा है।

बीएसएनएल की तरफ 100 रुपये से कम में 4G डेटा मात्र वाउचर मिल हैं, जिन्हें आप आसानी से खरीद सकते हैं। निजी टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले साल के अंत में 20% से 25% प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी की थी।

इन वाउचर की कीमत 19 रुपये, 56 रुपये, 75 रुपये, 94 रुपये, 97 रुपये और 98 रुपये है। 19 रुपये के वाउचर के साथ, उपयोगकर्ताओं को 1 दिन की वैलिडिटी के साथ 2 GB डेटा मिलता है। हालांकि अगर आप एक अन्य प्लान को लेना चाहते हैं तो आपके पास 5 चॉइस और भी बचती हैं।

आप 56 रुपये के डेटा वाउचर को भी ले सकते हैं। जो दस दिनों की वैलिडिटी के साथ आपको ज़िंग सदस्यता और 10GB डेटा प्रदान करता है। 75 रुपये का वाउचर 50 दिनों की वैलिडिटी के साथ आपको 2GB डेटा के साथ 100 मिनट की फ्री वॉयस कॉलिंग और 50 दिनों के लिए फ्री PRBT प्रदान करता है।

इसके अलावा एक अन्य प्लान की चर्चा करें तो कंपनी के पास 94 रुपये की कीमत में आने वाला डेटा 4G वाउचर है यह लगभग 75 रुपये की कीमत में आने वाले 4G डेटा वाउचर से मेल खाता है। हालांकि इस प्लान में आपको 3GB डेटा ऑफर किया जा रहा है।

इसे 75 दिनों की वैलिडिटी के लिए आपको दिया जा रहा है। हालांकि इस प्लान में आपको 60 दिनों के लिए PRBT के साथ 100 मिनट की मुफ्त वॉयस कॉलिंग की पेशकश की जा रही है। अब अगर एक अन्य यानि 97 रुपये के कीमत वाले प्लान की बात की जाए तो आपको बता देते है कि इस प्लान के साथ यूजर्स को प्रतिदिन 2GB डेटा (Data) के साथ-साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग+ लोकधुन एक्सेस 18 दिनों के लिए दिया जा रहा है।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts