Homeबिजनेसकिसानों की बल्ले-बल्ले, 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किया ऐसा फैसला...

किसानों की बल्ले-बल्ले, 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किया ऐसा फैसला की उछड़ पड़े लोग

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों किसानों का भविष्य व वर्तमान संवारने के लिए कई ऐसी धाकड़ स्कीम चला रही हैं, जिससे हर किसी को बड़ा फायदा मिल रहा है। सरकार की एक नहीं बल्कि कई स्कीम ऐसी हैं, जो किसानों के लिए शानदार साबित हो रही है। इसमें चाहें पीएम किसान सम्मान निधि योजना हो या फिर मानधन स्कीम, जिनसे लोगों को फायदा मिल रही है।

सरकार का मकसद किसानों की आमदनी बढ़ाकर आर्थिक स्थिति को सुधारना है। अब सभी लघु-सीमांत किसानों को अगली किस्त का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से है, जो खत्म होने जा रहा है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त खाते में डालने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। किस्त आने से पहले सरकार ने एक बड़ी जानाकरी साझा की है, जिससे हर किसान के चेहरे पर रौनक दिख रही है।

E-Shram Card: ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, अब एक लाख सहित मिल रहे यह बंपर फायदे

पैन कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, अप्रैल से पहले करवा लें यह काम, वरना बेकार हो जाएगा Pan Card

  • सरकार ने किया चौंकने वाले ऐलान

मोदी सरकार की ओर से पब्लिक सेक्टर में काम कर रहे तमाम बैंकों को किासनों को क्रेडिट कार्ज जारी करने का ऐलान किया गया है। सरकार के मुताबिक, को किसान अपने काम के लिए क्रेडिट कार्ड लेना चाहता है तो बैंक इंकार नहीं करेगा। सरकार की ओर से ऐसे दिशा-निर्देश बैंकों को जारी किये गए हैं, जिससे हर कोई खुश दिखाई दे रहा है। इतना ही नहीं पीएम किसान डेटाबेस की मदद लेने के ल‍िए निर्देश दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान कृषि अवसंरचना कोष योजना की प्रगति पर बात हुई।

  • अधिकारियों से भी की इस विषय पर बात

इतना ही नहीं सरकार ने कृषि कल्याण विभाग के अधिकारियों साथ बैठक कर कई प्लान तैयार किये हैं। इतना ही नहीं किसान संबंधी लोन पर भी समीक्षा करने का काम किया गया है। पारदर्शिता में सुधार के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) प्राप्त करने की प्रक्रिया के डिजिटलीकरण में प्रगति पर भी चर्चा की गई है। पब्लिक सेक्टर बैंको लिस्टेड तरीके से डिजिटलीकरण पर काम करने की सलाह दी गई है। सर्दियों के मौसम में यह ऐलान किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जा रहा है।

  • कब आएगी 13वीं किस्त

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक लोगों को 2,000 रुपये 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है। इसमें 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी, जिससे करीब 8 करोड़ किसान लाभान्वित हुए थे। अब सभी किसानों को अगली यानि 12वीं किस्त का इंतजार है, जो अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है।

माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही यानि 30 जनवरी तक किस्त का पैसा खाते में भेज सकती है। इसकी चर्चा तेजी से की जा रही है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है। सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस योजना को शूरू कर रखा है। वैसे भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। सरकार की नई रिपोर्ट में रजिस्टर्ड किसानों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular