Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाना शुरू! ऐसे बनाएं अपना कार्ड

Avatar photo

By

Sanjay

Ayushman Card: अब आप घर बैठे आसानी से अपने आधार कार्ड नंबर से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ अपने आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी और आप बिना आयुष्मान सूची में अपना नाम आए भी आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आप सभी लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है क्योंकि अब आपको ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने का विकल्प मिल गया है यानी कि अब आप सिर्फ अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड से आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आपका नाम आयुष्मान योजना की सूची में नहीं है तो भी आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड से कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज आसानी से करा सकता है।

इस योजना के तहत करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है और करोड़ों लोगों ने इस योजना का फायदा उठाया है. वहीं सरकार द्वारा देखा गया कि कई लोग इस योजना से वंचित रह जा रहे हैं. इसलिए, अब सरकार ने यह नया मानदंड जोड़ा है कि जिन लोगों का नाम आयुष्मान सूची में नहीं है, वे भी अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया है जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड के लाभ

केंद्र सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड शुरू किया गया है। इस योजना के तहत आपका हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। इसके बाद अगर आपके परिवार में कोई बीमार पड़ता है तो आप इस हेल्थ कार्ड की मदद से किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं. यह कार्ड सभी के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इस कार्ड से हम 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं जो मुसीबत के समय बहुत काम आता है।

बहुत से लोगों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है. ऐसे में सरकार की ओर से यह कार्ड जारी किया गया है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है. यदि आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बनवा लेना चाहिए ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

अब हम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के माध्यम से आप नया आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यदि आप नया आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपको अपने मोबाइल नंबर के जरिए लॉगइन करना होगा।

इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव का चयन करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी पात्रता जांचने के लिए यहां अपना आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद आप अपने परिवार के उन सभी सदस्यों की जानकारी यहां देख सकते हैं जिनके आयुष्मान कार्ड बने हैं या नहीं।

अब जिन सदस्यों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, उनके लिए आप घर बैठे इस पोर्टल से आधार ईकेवाईसी के माध्यम से नया आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow