Ayushman Card: 5 लाख तक की फ्री बीमारी वाला आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं, यहां जाने का तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड देश के नागरिकों के लाभ के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीब परिवार से हैं उन्हें मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड दिया जाता है।

आयुष्मान कार्ड के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा मिलता है। माना जा रहा है कि अब तक 30 करोड़ से ज्यादा लोग आयुष्मान कार्ड का फायदा उठा रहे हैं. आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाता है। अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आप घर बैठे सिर्फ मोबाइल या लैपटॉप की मदद से आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा और घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में यह कार्ड बन जाएगा।

आयुष्मान कार्ड क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड के तहत 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है। इसका मतलब है कि हर साल लाभार्थी 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। साथ ही आयुष्मान कार्ड बनवाना निःशुल्क है।

आयुष्मान कार्ड से लाभार्थी देश के निजी और सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं। अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो घर बैठे बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता

यदि आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

वे सभी परिवार जो गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर हैं, आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत भी लाभ मिल रहा है। तो आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, बीपीएल कार्ड, वर्तमान मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर बेनिफिशियरी लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।

अब नया पेज खुलने पर आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी वेरिफाई करें। इसके बाद ई-केवाईसी का विकल्प आएगा। इस विकल्प पर क्लिक करें और प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूरी करें।

अब अगले पेज पर उस सदस्य का नाम चुनें जिसके नाम पर आयुष्मान कार्ड बनवाना है। इसके बाद ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें, कैमरा विकल्प पर टैब करें और अपनी सेल्फी अपलोड करें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow