APY: इस सरकारी स्कीम दे रही जिंदगीभर 60,000 रुपये पेंशन लाभ, इतने खर्च में जुड़कर उठाएं बंपर लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Atal pension scheme.अगर आप किसी ऐसे सेक्टर में नौकरी करते हैं, जहां पर आप को आगे चल कर पेंशन का लाभ नहीं मिलने वाला है, तो परेशान ना हो क्योंकि सरकार ऐसे लोगों को खुद के पेंशन का इंतजाम के लिए एक जबरदस्त योजना को संचालित कर रही है।

सरकार सामाजिक सुरक्षा के लिए ऐसी कई योजनाएं संचालित कर रही है, जो कम कमाई करने वाले या असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हुई है। हम यहां पर बात कर रहें है, अटल पेंशन योजना (Atal pension scheme) के बारे में जिससे जुड़कर आप निवेश कर सकते हैं और सालभर में बुढ़ापे के लिए 60,000 रुपए का पेंशन पा सकते हैं।

ऐसे 210 रुपये से हो जाएगा 60000 रुपये पेंशन का इंतजाम

ऐसे लोग असंगठित सेक्टर से जुड़े हुए हैं और अन्य किसी पेंशन योजना में निवेश नहीं किया है, तो आप यहां पर मासिक निवेश कर अपने बजट के अनुसार पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। आप को बता दें कि अटल पेंशन के नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं, तो यहां परआपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे। जिससे हर 3 महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे।

अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहकों को 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये महीना पेंशन हर महीने मिलती है। यहां पर अगर जल्द से अटल पेंशन योजना में निवेश का प्लान करते हैं, तो आप को ज्यादा लाभ मिलता है। सरकार इस योजना को संचालित करने का मकसद असंगठित सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए है, जिससे यहां पर काम करने वाले लोग कोई योजना में निवेश नहीं कर पाते है यह योजना लोगों को सेविंग करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

ऐसे करें अटल पेंशन योजना में आवेदन

अगर कोई अटल पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहता हैं, तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना से जुड़ सकता है, तो वही इसमें जरुरी दस्तावेज की लिस्ट यहां पर नीचे बताई गई है।

अटल पेंशन योजना के लिए ये है जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow