JIO 5G Recharge Plan: भारत ने आधिकारिक तौर पर 5G की शुरुआत 1 अक्टूबर से शरू हो गई है। Airtel ने केवल कुछ शहरों के लिए 5G प्लान लॉन्च किया है, जबकि रिलायंस जियो कंपनी ने चार शहरों के लिए 5G नेटवर्क देने का ऐलान कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें 5G Spectrum की नीलामी कुछ समय पहले ही हुई थी। इसकी कीमत 1.5 लाख करोड़ है। चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है। रिलायंस जियो के 5G सर्विसेस का लाभ चार शहर के लोग उठा सकेंगे, इस लिस्ट में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी शामिल है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें 1 October 2022 को Reliance Jio ने 13 City में इसकी सेवा की शुरु कर दी है। इस लिस्ट में हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, गुरुग्राम, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल है। आगे धीरे-धीरे इसका विस्तार होगा। यह 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। इसे 4G से 30 गुना तक तेज माना जा रहा है। खबरों की मानें तो मुकेश अंबानी से जब 5G की कीमत पूछी गई तो उन्होंने बताया कि ये भी 4G की तरह अफोर्डेबल प्राइस में उपलब्ध होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोबाइल सब्सक्राइबर्स को लॉन्च फेज के दौरान 5जी नेटवर्क में 600 मेगाबिट प्रति सेकेंड की स्पीड मिलेगी, क्योंकि नेटवर्क पर लोड कम होगा। हालाँकि, यह पूर्ण रोल आउट के बाद 200-300 mbps की सीमा में बना रहेगा। इसका मतलब है कि दो घंटे की हाई डेफिनिशन मूवी जो आम तौर पर लगभग 6GB फ़ाइल आकार की होती है, 1 मिनट 25 सेकंड में डाउनलोड की जा सकती है।


Latest News