Air force Bharti: भारतीय वायु सेना ने 304 पदों पर निकाली भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

Avatar photo

By

Sanjay

Air force Bharti: भारतीय वायु सेना ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। विस्तृत अधिसूचना जल्द ही ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जारी की जाएगी। रिक्त पदों की संख्या 304 है.

आवेदन प्रक्रिया 30 मई से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 550 रुपये+जीएसटी है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना देख लें।

रिक्तियों की संख्या

फ्लाइंग ब्रांच में पुरुषों के लिए 18 और महिलाओं के लिए 11 रिक्तियां हैं। ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल ब्रांच में पुरुषों के लिए 124 और महिलाओं के लिए 32 रिक्तियां हैं। ग्राउंड ड्यूटी नॉन-टेक्निकल ब्रांच में पुरुषों के लिए 95 पद और महिलाओं के लिए 24 पद खाली हैं. परीक्षा सितंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। पाठ्यक्रम जुलाई 2025 में शुरू होगा। सीडीएसई रिक्तियों में से 10% और एएफसीएटी रिक्तियों में से 10% पीसी के लिए आरक्षित हैं।

आयु सीमा

फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष होनी चाहिए। हालाँकि, DGCA द्वारा कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष है। ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष है। 25 वर्ष से कम उम्र के उम्मीदवारों का अविवाहित होना अनिवार्य है।

फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स और गणित में 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही, उम्मीदवारों के पास 3 साल की ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए या 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक डिग्री धारक भी आवेदन कर सकते हैं। ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल के लिए उम्मीदवारों को 60% अंकों के साथ फिजिक्स और गणित विषयों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑफिसर इंटेलिजेंस टेस्टिंग रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। कोई भी उम्मीदवार जो चरण 1 की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाएगा, उसे चरण 2 के लिए भी आमंत्रित नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि स्टेज 2 में साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट, एएफएसबी इंटरव्यू और फ्लाइंग ब्रांच के लिए कंप्यूटराइज्ड पायलट सिलेक्शन सिस्टम टेस्ट आयोजित किया जाता है। इसके अलावा मेडिकल जांच भी कराई जाती है.

वेतन

नियुक्ति के बाद उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के अंतिम वर्ष में 56,100 रुपये प्रति माह का वजीफा मिलना शुरू हो जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद लेवल 10 पे मैट्रिकुलेशन के तहत सैलरी 56100 रुपये से लेकर 1,10,700 रुपये प्रति माह तक होती है. इसके अलावा सैन्य सेवा वेतन और अतिरिक्त भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow