NPS में आ रही नई जबरदस्त स्कीम! बुढ़ापे में ऐसे बन जाएगा लाखों रिटायरमेंट फंड, जानिए

नई दिल्ली:NPS. आज के इस आर्थिक दौर में लोग अपने फ्यूचर के लिए ऐसी कई स्कीम में निवेश करते रहते हैं। अच्छा खासा मोटा फंड जमा हो सकें, जिससे अगर आप भी नौकरी या फिर बिजनेस करते हैं और बुढ़ापे में पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं तो आपको नेशनल पेमेंट स्कीम में जबरदस्त रिटायरमेंट फंड जमा कर सकते हैं। तो यहीं पर आप को बता रहे है, पीएफआरडीए की नई योजना के बारे में और अगर आप 1 लाख की एनपीएस में पेंशन पाना चाहते हैं, तो कितने तक का निवेश करना होगा।

केंद्र सरकार की ओर से संचालित होने वाली इस रिटायरमेंट स्कीम के तहत लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है। जिससे यहां पर कुछ पैसे अंशदान कर रिटायरमेंट के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बातें हैं कि यहां पर आवेदक को खाताधारक को ₹2 लाख तक की टैक्स छूट भी मिलती है।

पीएफआरडीए ला रहा ये जबरदस्त स्कीम

हाल के रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के अनुसार नेशनल पेमेंट सिस्टम को मैनेज करने वाली सरकारी संस्था एनपीएस में बड़ा बदलाव करने जा रही है। जिसका बंपर लाभ जल्दी लोगों को मिलने लगेगा। नई पेंशन व्यवस्था एनपीएस से भी अब बड़ा तगड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार कर सकेंगे इसके लिए पेंशन फंड रेग्युलेटर पीएफआरडीए (पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण) एनपीएस को और भी आकर्षक बनाने के लिए एक जबरदस्त नई योजना संचालित करने जा रहा है।

पीएफआरडीए के द्धारा दी गई जानकारी में बताया गया है, जिसे आने वाले कुछ आने वाले कुछ महीनो में लागू किए जाने की संभावना है। हाल ही में पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने इस बात को लेकर जानकारी दी है, जिसमें बताया गया कि इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक निवेश रकम आवंटित की जा सकेगी। जिसमें अंशधारक के 45 साल का होने पर इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी, जबकि अभी 35 साल से यह कटौती शुरू हो जाती है।

ऐसे मिलने लगेगी 1 लाख की पेंशन

तो यहां पर आप को बताते हैं कि कोई एनपीएस में 1 लाख की पेंशन का इंतजाम करना चाहता है, तो यहां पर कैसे इसमें निवेश करें, जिसके लिए ये तरीका अपना सकते हैं। 1 लाख की पेंशन का इंतजाम के लिए NPS में प्रतिमाह निवेश 12,000 रुपये जमा करना होगा, जिससे यहां पर 35 साल में कुल निवेश 45 लाख रुपये का हो जाएगा।

अनुमानित रिटर्न को 10 प्रतिशत मान लिया तो, मेच्योरिटी पर कुल रकम 4.5 करोड़ रुपये बन जाएगी, जिससे एन्युटी के तौर पर 45% (2.0 करोड़ रुपये) बन जाएगा और को यहां पर60 की उम्र पर 1.07 लाख रुपये प्रति महीना पेंशन मिलेगी।