Will travel up to 100 km in just four rupees, these features are amazing in Voltron electric cycle

नई दिल्ली। आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है, ऐसे में कई कंपनियों ने अपने ईवी को लॉन्च किया है। वही भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच ईवी की डिमांड बढ़ने लगी है। कंपनियां भी इस डिमांड को देखते हुए कम कीमत और कम खर्च वाली ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां बाजार में ला रही है। इसी क्रम में वोल्ट्रॉन (Voltron) ने इलेक्ट्रिक साइकिल के दो मॉडल्स को बाजार में उतारा है।

Voltron Electric Bicycle की रेंज

इस साइकिल के बारे में कंपनी ने दावा किया है कि ये चार रुपये के खर्च में 100 किलोमीटर तक चलेगी। वोल्ट्रॉन ई-साइकिल की बैटरी रेंज 100 किमी है। इसमें ऑफ-रोड राइडिंग, पिलर राइडिंग और हिल राइडिंग की सुविधा भी मौजूद है। इस साइकिल की कीमत लगभग 40 हजार रुपये है। यह साइकिल 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती है।

कंपनी के संस्थापक प्रशांत बताते है कि वोल्ट्रॉन (Voltron) ई-साइकिल, चार्ज होने के दौरान 700 वाट बिजली की खपत करती है, जो कि 1 यूनिट से अधिक है और इसे तीन घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इस साइकिल पर दो लोग एक साथ सवार हो सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी पूरी चार्जिंग लागत औसतन चार रुपये आती है। इसे आसानी से स्थानीय स्तर पर ही रिपेयर किया जा सकता है और इसके पुर्जे भी बदले जा सकते हैं।प्रशांत कहते हैं- “अगर एक साल की वारंटी समय के भीतर कंट्रोलर और मोटर में कोई समस्या होगी, तो हम पूरी साइकिल को बदल देंगे”।

कंपनी ऐसे बढ़ाएगी प्रोडक्शन

कंपनी ने अगस्त 2020 में देश में अपना प्रोडक्शन शुरू किया था और 35 लाख रुपये के कारोबार के साथ अपना पहला वित्तीय वर्ष पूरा किया है। प्रशांत का मानना ​​है कि अगर स्थिति सामान्य रही तो कंपनी 8 से 10 करोड़ रुपये की बिक्री को छू सकती है। वे कहते हैं- ”हम ऑनलाइन भी बिक्री कर रहे हैं, कंपनी जल्द ही दक्षिण अफ्रीका में अपनी ई-साइकिलों की शिपिंग भी शुरू कर देगी”। वोल्ट्रॉन (Voltron) कंपनी चालू वित्त वर्ष के अंत तक उत्पादन को 400 यूनिट प्रति माह से बढ़ाकर 1,000-1,500 यूनिट करने के लिए दिल्ली में अपने कारखाने का विस्तार भी कर रही है।

Recent Posts

CSJM से पढ़ा। सच्ची, जरूरी और काम की हर बात आप तक पहुंचाने की कोशिश। एक्सक्लूसिव...