नई दिल्लीः Top 4 SUV: भारत में एसयूवी सेगमेंट की गाड़ियों को काफी पसंद किया जाता है। कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात करें तो इसमें हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) और टाटा नेक्सन (Tata Nexon) काफी बिकती है। हालांकि इस सेगमेंट में और भी कई कारें हैं जो लोगों को काफी पसंद आती हैं। अगर आपको हुंडई क्रेटा नहीं खरीदना है तो यह विकल्प आपके लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। आज हम आपको चार कॉन्पैक्ट एसयूवी कारों के बारे में बताएंगे जो ह्युंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देते हैं।

  • Volkswagen Taigun

वॉक्सवैगन विश्व की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक है। भारत में इसकी कई कारें बिकती है। इसी में से एक कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की Volkswage Taigun भी है। इसकी कीमत ₹11,00,000 से शुरू होकर 18,00,000 रुपए तक जाती है। इसमें आपको दो टर्बो पैट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। इसमें पहला 1 लीटर का इंजन है जो 115 पी एस का पावर 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वही दूसरा 1.5 लीटर का इंजन है जो 150 पीस का पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। गियर बॉक्स की बात करें तो इसमें आपको 6 स्पीड ऑटोमेटिक और 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

  • Skoda Kushaq

फॉक्सवेगन टाइगुन और स्कोडा कुशाक में कोई फर्क नहीं है। दोनों को एक ही प्लेटफार्म पर बनाया गया है। दोनों एसयूवी में सामान इंजन और गियर बॉक्स का विकल्प मिलता है। लेकिन इनकी कीमत में थोड़ा फर्क देखने को मिलता है। स्कोडा कुशाक की कीमत ₹11,00,000 से शुरू होकर साढ़े 19 लाख रुपए तक जाती है, वही इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी मिलते हैं।

  • Kia Seltos

किया की तरफ से आने वाली पहली एसयूवी किया सेल्टोस को लोगों ने काफी प्यार दिया था। यह हुंडई क्रेटा को काफी टक्कर देती है। इसकी कीमत 10.49 लाख रुपए से शुरू होकर 18.65 लाख रुपए तक जाती है। इसमें आपको 3 इंजन का विकल्प मिलता है। इसमें पहला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 115 पीएस का पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वही दूसरा 1.4 लीटर का इंजन है जो 140 पीएस का पॉवर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है और तीसरा 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 115 पीएस का पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस एसयूवी में आपको मैनुअल के साथ ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का भी विकल्प मिलता है।

  • MG Aston

इस एसयूवी को लोग ज्यादा नहीं जानते लेकिन इसके फीचर्स भी कमाल के हैं। इसकी कीमत 10.32 लाख रुपए से शुरू होकर 18.23 लाख रुपए तक जाती है। इसमें आपको 6 स्पीड मैनुअल के साथ 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का भी विकल्प मिलता है।


Latest News