नई दिल्लीः Best Mileage Car: अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ते तेल कीमतों का असर देश में भी देखा जा रहा है। दिनों दिन तेल की कीमतें आसमान छू रही है। ऐसे में ग्राहक के पास सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने का विकल्प है। लेकिन देखा गया है कि इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारें पेट्रोल कारों से महंगी होती है। ऐसे में ज्यादा पैसे लगाना कहीं पर ग्राहकों को रास नहीं आता है। लेकिन भारतीय बाजार में कई ऐसी पेट्रोल कारें मौजूद है जो सीएनजी और डीजल कारों से ज्यादा माइलेज देते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन सी ऐसी कार है जो 1 लीटर पेट्रोल में 28 किलोमीटर तक का माइलेज दे देती है।

  • ये कारें देती है सबसे ज्यादा माइलेज

आज हम यह पेट्रोल की बात करने वाले हैं वह एक एसयूवी है। जी हां देश में मौजूद इन एसयूवी के द्वारा आपको सबसे ज्यादा माइलेज मिलती है। हाल ही में लॉन्च हुई मारुति ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) और टोयोटा अर्बन क्रूज़र हायराइडर (Toyota Urban Cruiser HyRyder) दोनों एक ही प्लेटफार्म पर बनाए गए हैं। दोनों के इंजन भी सेम है, दोनों में आपको माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन का विकल्प मिलता है। यह दोनों एसयूवी आपको सबसे ज्यादा माइलेज देने में सक्षम है। इन दोनों कारों को टोयोटा मारुति के पार्टनरशिप में बनाया गया है इसीलिए आपको इनके फीचर्स सामान मिलेंगे।

दोनों ही कारों में आप को स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन मिलता है। यह इंजन सेल्फ चार्जिंग टेक्नोलॉजी और तीन ड्राइव मोड के साथ आता है। यह तीनों ड्राइव मोड पेट्रोल, हाइब्रिड और प्योर इवी है। स्ट्रांग हाइब्रिड ऑप्शन के साथ आने वाले इन एसयूवी के द्वारा आपको 27.79 Kmpl तक का माइलेज मिलता है। इस एसयूवी की खास बात यह है कि इसे 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पूरी तरीके से बैटरी पर चलाया जा सकता है। पेट्रोल इंजन और बैटरी के साथ मिलकर काम करने की वजह से आपको इतना शानदार माइलेज देखने को मिलता है। टोयोटा हायराइड (Toyota Urban Cruiser HyRyder) की कीमत 15.11 लाख रुपए से शुरू होकर 18.99 लाख रुपए तक जाती है। वही मारुति ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) की कीमत 9 लाख से शुरू होकर 18 लाख रुपए तक जाती है।


Latest News