बड़ी सहूलियत! अब बिना RTO जाए बनेगा आप का ड्राइविंग लाइसेंस, जानें 1 जून से आ रहा ये नियम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Getting a driving license. देश में बाइक, स्कूटर, कार जैसे वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। हर रोज हजारों की संख्या में ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) बनवाने के आवेदन आते रहते है। अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी सामने आया है।

सरकार एक खास नियम ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर बनने की बनवाने को लेकर ला रही है, जिसे1 जून से लागू किया जा रहा है। ऐसे में नए डीएल आवेदकों पर इसका खास असर होने वाला है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जुलाई 2024 से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इसमें एक खास नियम ड्राइविंग लाइसेंस की बनवाने को लेकर है।

अब नहीं लगाने होगें आरटीओ के  चक्कर

अगर आप 1 जून से नया ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय यानी कि आरटीओ के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा जरुरी अपडेट 1 जुलाई 2024 से आ रहा है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) 1 जून 2024 से कई नियमों में बदलाव कर रहा है, जिससे एक नियम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से जुड़ा है। इस अपडेट से नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उन्हें क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) नहीं, बल्कि आप ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर या ड्राइविंग स्कूल जाकर दे सकेंगे। यहां से ही आपको ड्राइविंग एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

अब प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर मिलेगा डीएल

आप को बता दें कि मौजुदा समय में देश के कई शहरों में ड्राइविंग स्कूल में टेस्ट देकर डीएल दिया जाता है। जिससे सरकार ने अब इस नियम को देशभर में लागू कर दिया जाएगा। जिससे अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO में टेस्ट देना जरूरी नहीं होगा। बल्कि प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर जाकर टेस्ट दे पाएंगे। इन सेंटर्स को ड्राइविंग टेस्ट लेने और ड्राइविंग सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

इतने तक लगती है ड्राइविंग लाइसेंस पर फीस

आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए https://parivahan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आप को नए डीएल और इससे संबधित काम के लिए लगने वाले चार्जेस के बारे में आप को बताते है।

  • लर्नर लाइसेंस (फॉर्म 3): 150 रुपए
  • लर्नर्स लाइसेंस टेस्ट (या रिपीट टेस्ट): 50 रुपए
  • ड्राइविंग टेस्ट (या दोबारा टेस्ट): 300 रुपए
  • ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना: 200 रुपए
  • इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट: 1000 रुपए
  • लाइसेंस में एक अन्य व्हीकल कैटेगरी जोड़ना: 500 रुपए
  • ड्राइविंग लाइसेंस रिनूवल: 200 रुपए

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow